Airplane Mileage: एक लीटर पेट्रोल में सिर्फ इतनी दूर जाता है हवाई जहाज, जानिए प्लेन का माइलेज
Advertisement

Airplane Mileage: एक लीटर पेट्रोल में सिर्फ इतनी दूर जाता है हवाई जहाज, जानिए प्लेन का माइलेज

Mileage of Aeroplane: हवाई जहाज के ईंधन को विमान टर्बाइन ईंधन (ATF) कहते हैं. विमानों में उनके ईंजन के प्रकार आधार पर यह तय होता कि उनमें किस तरह के ईंधन का इस्तेमाल होगा.

Airplane Mileage: एक लीटर पेट्रोल में सिर्फ इतनी दूर जाता है हवाई जहाज, जानिए प्लेन का माइलेज

Aviation Turbine Fuel (ATF): अगर आपको दिल्ली से मुंबई जाना हो और जल्दी पहुंचना हो तो बेस्ट ऑप्शन हवाई जहाज का है. क्या आपने कभी सोचा है कि हवाई जहाज कैसे फ्यूल से चलता है और एक लीटर फ्यूल में कितना माइलेज देता है. हवाई जहाज का प्रति लीटर माइलेज क्या है इसका जवाब देना आसान नहीं है.

जवाब देना कठिन होने का मुख्य कारण "औसत यात्री हवाई जहाज" की परिभाषा है. इसका जवाब देना मुश्किल होने का अगला कारण यह है कि मौजूदा परिस्थितियों के बेस पर ईंधन की खपत में बड़े बदलाव हैं. जैसे विमान का वजन, विमान की ऊंचाई और मौसम की स्थिति आदि.

यदि आपको किमी/लीटर में हवाई जहाज का माइलेज निकालना है, तो जिस गति को देखना समझ में आता है, वह ग्राउंडस्पीड है. एक B737 में आमतौर पर प्रति इंजन 20 लीटर प्रति मिनट फ्यूल जलता है. यानी दोनों इंजन 40 लीटर प्रति मिनट फ्यूल जलाते हैं. स्पीड आमतौर पर लगभग 900 किमी / घंटा होती है. इस तरह से कैल्कुलेशन करें तो प्रति घंटे 2400 लीटर ईंधन की खपत होती है. एक घंटे में तय की गई दूरी = 900 किमी. तो हर किमी के लिए 2.6 लीटर फ्यूल जलता है, या दूसरे शब्दों में, यह 384 मीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है. इस तरह की फ्लाइट में 189 पैसेंजर्स की क्षमता होती है. यदि आप केवल ऊंचाई पर ईंधन की खपत को देखते हैं तो यह थोड़ा भ्रामक है. टेकऑफ फेज में विमान काफी ज्यादा ईंधन लेते हैं, लेकिन इसके उलट, उतरने के दौरान इंजन कम फ्यूल लेते हैं. 

हवाई जहाज के ईंधन को विमान टर्बाइन ईंधन (ATF) कहते हैं. विमानों में उनके ईंजन के प्रकार आधार पर यह तय होता कि उनमें किस तरह के ईंधन का इस्तेमाल होगा. सामान्यतौर पर ​इन विमानों में दो तरह के ईंधन का इस्तेमाल किया जाता है. ये ईंधन – जेट ईंधन और एविगैस होते हैं. जेट ईंधन को जेट इंजन को पावर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, एविगैस का इस्तेमाल छोटे टर्बोप्रॉप विमानों में इंजन पिस्टन को ड्राइव करने के लिए किया जाता है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

Trending news