WhatsApp में आ रहा है ये धांसू फीचर, अपने आप ही मिट जाएंगे मैसेज

व्हाट्सऐप सिर्फ एक ऐप न होकर बल्कि जरूरत बन चुकी है. समय समय पर इसमें बदलाव और अपडेट होते रहे है. इसी कड़ी में व्हाट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए कुछ और सुविधाएं पेश की हैं. पिछले हफ्ते व्हाट्सऐप ने वेब के लिए डार्क मोड और काइओ के लिए स्टेटस सपोर्ट की शुरुआत की थी.

WhatsApp में आ रहा है ये धांसू फीचर, अपने आप ही मिट जाएंगे मैसेज

नई दिल्ली: व्हाट्सऐप सिर्फ एक ऐप न होकर बल्कि जरूरत बन चुकी है. समय समय पर इसमें बदलाव और अपडेट होते रहे है. इसी कड़ी में व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने अपने यूजर्स के लिए कुछ और सुविधाएं पेश की हैं. पिछले हफ्ते व्हाट्सऐप ने वेब के लिए डार्क मोड की शुरुआत की थी. अब व्हाट्सऐप एनिमेटेड स्टिकर, क्यूआर कोड को भी लेकर आने वाला है. ये सभी व्हाट्सएप फीचर आने वाले दिनों में दुनिया भर के यूजर्स के लिए उपलब्ध होंगे.

मोबाइल नंबर नहीं, QR कोड से जुड़ेंगे 
बिना फोन नंबर के अपने व्हाट्सएप पर किसी को जोड़ने का एक नया तरीका लॉन्च किया गया है. व्हाट्सअप यूर्जस किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन करके अपने कॉन्टेक्ट में जोड़ सकेंगे. ये फीचर ब्लैकबेरी मैसेंजर पर काफी समय पहले आता था. व्हाट्सएप पहले ही QR कोड लॉन्च कर चुका है, इसे जल्द रोल आउट किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: 1000 करोड़ के हवाला रैकेट का चीनी कनेक्शन, भारतीय पासपोर्ट का होता था इस्तेमाल!

वीडियो कॉलिंग होगी और शानदार
कोरोना संकट की इस घड़ी में वीडियो कॉलिंग का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है. लेकिन व्हाट्सऐप से वीडियो कॉलिंग में अब भी कई खामियां हैं. दूसरी कॉलिंग ऐप्स के मुकाबले व्हाट्सऐप कॉलिंग की क्वालिटी में सुधार किया गया है. व्हाट्सऐप ने वीडियो कॉलिंग में एक नया फीचर जोड़ा है. जिसमें यह यूजर्स को किसी कॉन्टेक्ट के वीडियो को केवल एक टैप के साथ पूरी स्क्रीन पर भी करने का ऑपशन देगा.

मल्टी-डिवाइस सपोर्ट
यूजर्स अभी तक सिर्फ एक या दो ही डिवाइस पर अपना व्हाट्सऐप इस्तेमाल कर सकता है. लेकिन व्हाट्सऐप अब मल्टी डिवाइस सुविधा शुरू करने वाला है. इससे यूजर्स अपने व्हाट्सऐप का इस्तेमाल दो या इससे ज्यादा डिवाइज जैसे स्मार्टफोन, टैबलेट पर भी कर सकेंगे. ये सुविधा टेलीग्राम पर पहले से ही मौजूद है. इस फीचर की टेस्टिंग व्हाट्सऐप काफी समय से कर रहा है. ये फीचर कब लॉन्च होगा इसका खुलासा अभी नहीं हुआ है. 

खुद ही मिट जाएगा मैसेज
व्हाट्सएप काफी समय से इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, लेकिन अभी तक कोई रिलीज डेट सामने नहीं आई है. यह व्हाट्सएप स्टोरीज या स्टेटस के काम करने के तरीके और 24 घंटों के बाद गायब होने का काम करेगा. इससे यूजर्स जल्द ही कोई मैसेज भेज पाएंगे. जो एक तय समय के बाद अपने आप गायब हो जाएंगे.