लासालगांव में प्याज का थोक भाव दोगुना होकर 40 रुपये किलो पहुंचा
Advertisement

लासालगांव में प्याज का थोक भाव दोगुना होकर 40 रुपये किलो पहुंचा

महाराष्ट्र के लासालगांव में प्याज की कीमत पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले दोगुनी होकर 40 रुपये किलो हो गयी है। इसका कारण प्याज की बाजार में धीमी आपूर्ति है। लासालगांव एशिया में प्याज की सबसे बड़ी मंडी है।

लासालगांव में प्याज का थोक भाव दोगुना होकर 40 रुपये किलो पहुंचा

नयी दिल्ली : महाराष्ट्र के लासालगांव में प्याज की कीमत पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले दोगुनी होकर 40 रुपये किलो हो गयी है। इसका कारण प्याज की बाजार में धीमी आपूर्ति है। लासालगांव एशिया में प्याज की सबसे बड़ी मंडी है।

राष्ट्रीय बागवानी शोध एवं विकास फाउंडेशन (एनएचआरडीएफ) के आंकड़ों के अनुसार लासालगांव में आज प्याज की कीमत दोगुनी होकर 40 रुपये किलो हो गई जो पिछले वर्ष की समान अवधि में 20 रुपये के आसपास थी।

कीमतों में आगे और वृद्धि की संभावना को देखते हुए किसान और व्यापारी महाराष्ट्र में प्याज के जमा स्टॉक को रोक कर रखे हैं। महाराष्ट्र देश में शीर्ष प्याज उत्पादक राज्य है। ये व्यापारी थोक बिक्री बाजार में बिक्री के लिए काफी कम मात्रा में प्याज जारी कर रहे हैं।

मंडी में प्रतिदिन करीब 5,000 से 6,0000 क्विंटल प्याज आ रहा है जो पिछले वर्ष की समान अवधि में 15,000 से 18,000 क्विंटल था।

कीमतें उत्पादन में कमी तथा जुलाई सितंबर की हल्के कारोबार वाली अवधि के दौरान मांग को पूरा करने के लिए भंडारित किये गये प्याज की बाजार में धीमी आपूर्ति के कारण बढ़ रही हैं। फिलहाल सितंबर तक मांग को पूरा करने के लिए घरेलू बाजार में करीब 30 लाख टन भंडारित प्याज बचे हैं।

फसल वर्ष 2014-15 (जुलाई से जून) में कुल प्याज उत्पादन 189 लाख टन रहने का अनुमान है जो वर्ष भर पहले की समान अवधि के 194 लाख टन के उत्पादन से थोड़ा कम है। देश में महाराष्ट्र, कर्नाटक और मध्य प्रदेश तीन शीर्ष प्याज उत्पादक राज्य हैं।

 

Trending news