आसमान छूती कीमत से लुढ़का प्याज, दाम सुनकर आप भी कहेंगे- चलो, कुछ तो सस्ता हुआ

देश की सबसे बडी प्याज मंडी लासलगाव में प्याज के भाव में कमी आई है.

आसमान छूती कीमत से लुढ़का प्याज, दाम सुनकर आप भी कहेंगे- चलो, कुछ तो सस्ता हुआ

किरण ताजणे,नासिक: देश की सबसे बडी प्याज मंडी लासलगाव में प्याज के भाव में 350 रुपए में कमी आई है. शुक्रवार के तुलना में प्याज आज सस्ता हुआ है. लासलगाव मंडी में एक क्विंटल प्याज का औसत भाव 7 हजार पर स्थिर है. किसानों का मुनाफा अब कम होगा. लेकिन इसका सीधा फायदा ग्राहकों को मिलेगा. पिछले सप्ताह लासलगाव में रब्बी प्याज को 7950 रुपए तक यह भाव पहुंचा था. आज सोमवार को मंडी घुलते ही प्याज के भाव कम हुए है . सोमवार को लासलगाव मंडी में प्याज के दाम 7 हजार 600 रुपए तक पहुंचा. यानि  350 रुपए दाम कम हुए है.

प्याज का औसत दाम 7000 रुपए तक स्थिर रहा है तो वहीं लाल प्याज का औसत दाम 6000 रुपए पर स्थिर रहे है. लासलगाव मंडी में प्याज की सोमवार को 15 ट्राली में रब्बी प्याज 120 क्विंटल प्याज बिकने के लिए आया था. तो लाल प्याज के 1310 क्विंटल प्याज की आवक हुई है. प्याज की आवक बढती है तो दाम स्थिर होंगे.

लासलगाव मंडी समिती के निदेशक जयदत्त होलकर बताते हैं कि, सोमवार के दिन लासलगाव मंडी खुलते ही प्याज के भाव में गिरावट देखी गई. इसका प्रमुख कारण  अब नया प्याज आज से मंडी में आने लगा है.  अब जैसे प्याज कि आवक बढती जायेगी, तो दाम कम होंगे. तो वहीं नवी मुंबई की खुदरा बाजारा में प्याज के दाम 80 तक थे. लेकिन प्याज मंडियों में प्याज के भाव कम होने से खुदरा प्याज की कीमतें भी कम हो गई. इसका सीधा फायदा ग्राहकों को मिलेगा.