25 रुपये कीमत वाला पेट्रोल दिल्ली में क्यों बिक रहा है 80.43 रुपये में? जानें इसका गणित

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल (Petrol) का भाव पिछले एक महीने से 80.43 रुपए प्रति लीटर है. आपको जानकर शायद आश्चर्य होगा कि पेट्रोल की बेस प्राइस 25 रुपए प्रति लीटर से भी कम है. कोरोनो वायरस (Coronavirus) के चलते डीजल के भाव (Diesel price today) में पिछले कई दिनों से लगातार तेजी आई और पिछले हफ्ते तक दिल्ली में इसका भाव पेट्रोल के भाव (Petrol Price Today) से भी ज्यादा हो गया था.

25 रुपये कीमत वाला पेट्रोल दिल्ली में क्यों बिक रहा है 80.43 रुपये में? जानें इसका गणित
फाइल फोटो

नई दिल्ली: ये बात तो हम सभी जानते हैं कि पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की असल कीमत इतनी ज्यादा नहीं होती जितने में हम खरीद रहे हैं. हम ये भी जानते हैं कि केंद्र और राज्य सरकार अपने हिसाब से पेट्रोल और डीजल में टैक्स लगाते हैं. ऐसे में ये सवाल वाजिब है कि अगर दिल्ली सरकार को एक लीटर पेट्रोल 25 रुपये में मिलता है तो आपको ये 80.43 रुपये में क्यों पड़ता है? आइए आज हम आपको बताते हैं इसकी असली वजह...

क्या है आखिर पेट्रोल और डीजल की असल कीमत?
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल (Petrol) का भाव पिछले एक महीने से 80.43 रुपए प्रति लीटर है. आपको जानकर शायद आश्चर्य होगा कि पेट्रोल की बेस प्राइस 25 रुपए प्रति लीटर से भी कम है. कोरोनो वायरस (Coronavirus) के चलते डीजल के भाव (Diesel price today) में पिछले कई दिनों से लगातार तेजी आई और दिल्ली में इसका भाव पेट्रोल के भाव (Petrol Price Today) से भी ज्यादा हो गया, लेकिन अब दिल्ली सरकार ने वैट (VAT) कम कर दिए हैं तो डीजल की कीमत बीते शुक्रवार को यहां 81.94 रुपए से घटकर अब 73.56 रुपए प्रति लीटर पर आ गए हैं. बता दें डीजल का बेस प्राइस 28.02 रुपए प्रति लीटर है.   

LIVE TV

ये है कैलकुलेशन 
दरअसल, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इनके बेस प्राइस (Base Price), मालभाड़ा और डीलर कमीशन (Dealer Commission) तीनों को जोड़ने के बाद जितनी राशि होती है, उससे भी ज्यादा इन पर टैक्स लगता है, जिसकी वजह से महंगे भाव पर बिक रहे हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट पर 1 अगस्त को अपडेट किए गए पेट्रोल के बिल्डअप प्राइस के अनुसार, पेट्रोल का बेस प्राइस 24.85 रुपये प्रति लीटर है जिस पर 36 पैसे प्रति लीटर की दर से भाड़ा चुकाने के बाद 25.21 रुपये प्रति लीटर में यह पेट्रोल पंप डीलर को उपलब्ध होता है. हमारे सहयोगी zeebiz.com के मुताबिक इस पर एक्साइज ड्यूटी 32.98 रुपये लीटर, डीलर का औसत कमीशन 3.68 रुपये लीटर और मूल्य वर्धित कर (VAT) 18.56 रुपये लीटर लगने के बाद दिल्ली में पेट्रोल का बिक्री मूल्य 80.43 रुपये लीटर हो जाता है.

ऐसे हो जाता है डीजल महंगा
डीजल का बेस प्राइस 28.02 रुपये प्रति लीटर है जिस पर 33 पैसे प्रति लीटर की दर से भाड़ा चुकाने के बाद 27.35 रुपये लीटर की दर पर डीजल डीलर को उपलब्ध होता है. इस पर एक्साइज ड्यूटी 31.83 रुपये प्रति लीटर, डीलर का औसत कमीशन 2.58 रुपये लीटर और मूल्य वर्धित कर (वैट) 10.80 रुपये लीटर लगने के बाद डीजल का बिक्री मूल्य 73.56 रुपये लीटर हो जाता है.

दिल्ली में पेट्रोल के दाम 80.43 रुपये प्रति लीटर में 51.54 रुपये प्रति लीटर सिर्फ टैक्स है जबकि डीजल के दाम 73.56 रुपये लीटर में 42.63 रुपये प्रति लीटर टैक्स है. बता दें कि 30 जुलाई को दिल्ली सरकार ने डीजल पर वैट 30 प्रतिशत से घटाकर 16.75 प्रतिशत करने का फैसला लिया. पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी केंद्र सरकार लगाती है जो हर राज्य में लागू होती है, जबकि वैट राज्य सरकार लगाती है जो विभिन्न राज्यों में अलग-अलग है.

ये भी पढ़ें: SBI ने अपने ग्राहकों के लिए निकाली है ये शानदार FD स्कीम, मिल रहा है ज्यादा ब्याज

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत रविवार को क्रमश: 73.56 रुपये, 77.06 रुपये, 80.11 रुपये और 78.86 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई. चारों महानगरों में पेट्रोल का दाम क्रमश: 80.43 रुपये, 82.05 रुपये, 87.19 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर पर है.

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.