आज भी तेजी पर खुलेंगे शेयर बाजार, राहत पैकेज की उम्मीद से दौड़े US मार्केट्स
Advertisement

आज भी तेजी पर खुलेंगे शेयर बाजार, राहत पैकेज की उम्मीद से दौड़े US मार्केट्स

अमेरिका और यूरोप के बाजार कल अच्छी तेजी के साथ बंद हुए हैं. वायदा बाजारों की शुरुआत भी अच्छी हुई है. आज भारतीय शेयर बाजार में फिर से एक्शन दिख सकता है. 

आज भी तेजी पर खुलेंगे शेयर बाजार, राहत पैकेज की उम्मीद से दौड़े US मार्केट्स

नई दिल्ली: सोमवार को भरपूर एक्शन के साथ बंद हुआ भारतीय बाजारों के लिए आज विदेशी संकेत अच्छे हैं. SGX Nifty में 20 अंकों की मजबूती के साथ 11550 के आस पास कारोबार हो रहा है. अमेरिकी वायदा बाजार में Doq Futures में 20 अंकों की मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है, ये 28,000 के ऊपर टिका हुआ है. Nasdaq Futures में हालांकि 35 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है. 

एशियाई बाजारों में चीन का शेयर मार्केट आज नेशनल डे की वजह से फिर बंद है. जापान का निक्केई 75 अंकों की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है, जबकि हॉन्ग कॉन्ग हैंग सेंग आधा परसेंट से ज्यादा मजबूत है. 

सोमवार को कैसे रहे विदेशी बाजार?
सोमवार को राहत पैकेज की उम्मीदों के चलते अमेरिकी बाजारों में जबर्दस्त तेजी के साथ कारोबार हुआ. Dow Jones 466 अंक उछलकर दिन की ऊंचाई 28148 पर बंद हुआ. S&P500 में 60 अंकों की तेजी देखने को मिली, जबकि नैस्डेक में 257 अंकों की तेजी रही.

एशियाई बाजारों की बात करें तो सोमवार को सभी एशियाई बाजार तेजी के साथ कारोबार हुआ. जर्मनी का DAX 1.10%, फ्रांस का CAC 40 0.97% और ब्रिटेन का FTSE 100 0.69% ऊपर बंद हुआ है. 

क्या हैं विदेशी बाजारों से संकेत? 
अमेरिकी बाजारों के लिए सबसे पॉजिटिव संकेत राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को लेकर है. उन्हें अस्पातल से छुट्टी मिल गई है और वो व्हाइट हाउस लौट आए हैं. हालांकि व्हाइट हाउस में ही उनका इलाज चलता रहेगा. दूसरी पॉजिटिव खबर अमेरिकी आर्थिक पैकेज को लेकर है. जिसे लेकर खबर आ रही है कि इस पर बातचीत चल रही है, बाजार को उम्मीद है कि जल्द ही राहत पैकेज का ऐलान हो जाएगा. इसी उम्मीद में कल अमेरिकी बाजार जमकर दौड़े. राहत पैकेज की उम्मीद से कच्चे तेल में भी तेजी का रुख रहा, कच्चा तेल कल 6 परसेंट उछल गया. 

क्या होगी आज की रणनीति? 
हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी के मुताबिक भारतीय बाजारों के लिए संकेत बहुत मजबूत हैं. ग्लोबल बाजारों में जबर्दस्त मजबूती है. अमेरिका में राहत पैकेज की उम्मीद से माहौल और बेहतर हुए हैं. भारतीय बाजार लगातार चार दिनों से मजबूती के साथ बंद हो रहे हैं. आज भी बाजार तेजी के साथ खुलेंगे, हो सकता है ऊपरी स्तरों पर हल्की मुनाफावसूली आए, लेकिन हर गिरावट पर खरीदारी का मौका भी बनेगा.' 

अनिल सिंघवी के मुताबिक 'निफ्टी के लिए आज सपोर्ट रेंज 11400-11450 है, ऊपरी रेंज 11575-11625 होगी. बैंक निफ्टी के लिए सपोर्ट रेंज 22050-22250 है, जबकि ऊपरी रेंज 22800-22950 है'

LIVE TV

Trending news