शेयर बाजार में आज धीमी गति से हुआ कारोबार, सेंसेक्स 1410 अंक की बढ़त पर बंद

 एशियाई बाजार में बढ़त का फायदा घरेलू बाजार को भी मिला है. 

शेयर बाजार में आज धीमी गति से हुआ कारोबार, सेंसेक्स 1410 अंक की बढ़त पर बंद
एशियाई बाजार में बढ़त का फायदा घरेलू बाजार को भी मिला है...(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते मामले और गरीब तबके को राहत पैकेज के ऐलान के बीच बाजार गुरुवार को उथल-फुथल भरा रहा. शेयर बाजार शाम को बढ़त के साथ ही बंद हुए. बंबई स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1410 अंक की बढ़त के साथ 29,946 पर बंद हुआ. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी 406 अंक की उंचाई के साथ 9,101 पर पहुंच कर बंद हो हुआ.

जानकारों का कहना है कि एशियाई बाजार में बढ़त का फायदा घरेलू बाजार को भी मिला है. एशियाई बाजारों में आज जम कर कारोबार हुआ है. इसका सीधा असर सेंसेक्स में दिखा है. उम्मीद जताई जा रही है कि शुक्रवार को भी ये बढ़त बनी रहेगी.

इन कंपनियों ने किया अच्छा कारोबार
आज सेंसेक्स में इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस और मारुति सुजुकी का कारोबार काफी बेहतर रहा है. 

ये भी पढ़े: किसानों के लिए अच्छी खबर: सरकार खाते में डालेगी इतनी रकम, अगले महीने से होगी शुरुआत

गरीबों को राहत पैकेज
कोरोना संकट पर वित्त. मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि इस मुद्दे पर सरकार की नजर है. सरकार गरीबों के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. लिहाजा सरकार गरीबों के लिए सरकार 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये का पैकेज देने जा रही है. ये पैसा गरीबों के सीधे अकाउंट में भेजा जाएगा. किसी भी गरीब को भूखा नहीं रहने देंगे. हर गरीब को अगले तीन महीनों तक 5 किलो अतिरिक्तभ अनाज मुफ्त से मिलेगा. यानी प्रधानमंत्री अन्नी योजना के तहत 80 करोड़ लाभार्थियों को ये लाभ मिलेगा. ये पीडीएस के तहत मिलने वाले राशन से अतिरिक्त‍ सुविधा होगी. इसके साथ ही कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे डॉक्ट रों जैसे योद्धाओं का बीमा 50 लाख का होगा. इस तरह 20 लाख स्वालस्य्के  कर्मचारियों को ये बीमा कवर दिया जाएगा.