ATM पर क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना हो सकता है भारी, आपको हो सकता है नुकसान

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते हुए लॉकडाउन की वजह से कई लोग अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल एटीएम से कैश निकालने में कर रहे हैं. 

ATM पर क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना हो सकता है भारी, आपको हो सकता है नुकसान
फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते हुए लॉकडाउन की वजह से कई लोग अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल एटीएम से कैश निकालने में कर रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कई लोगों के खातों में पैसा नहीं बचा है, या फिर उनकी सैलरी नहीं आ रही है. ऐसे में क्या लोगों द्वारा उनके क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालना सही कदम है? एक्सपर्ट के हिसाब से ऐसा करना गलत है और इससे भविष्य में बड़ा आर्थिक नुकसान हो सकता है. 

कैश विथड्रॉल करने से बचें
सेबी से रजिस्टर्ड कर व निवेश सलाहकार जितेंद्र सोलंकी ने कहा कि एटीएम पर क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि बैंक कैश विथड्रॉल पर काफी ज्यादा ब्याज और चार्ज लगता है. इसके अलावा अगर क्रेडिट कार्ड धारक व्यक्ति मिनिमम राशि का भुगतान नहीं करता है तो फिर उसके सिबिल स्कोर पर असर पड़ सकता है. क्रेडिट कार्ड से विथड्रॉल करने पर 2.5 फीसदी से तीन फीसदी कैश विथड्रॉल चार्ज लगता है. इसके अलावा जितने दिन तक आप पैसा जमा नहीं करते हैं उसका चार्ज भी प्रतिदिन के हिसाब से जुड़ता चला जाता है. 

ये भी पढ़ें- कोरोना काल में SBI दे रहा है खास लोन, सिर्फ 45 मिनट में मिलेंगे पांच लाख रुपये

चार फीसदी लगता है ब्याज
इसके अलावा हर माह आपको चार फीसदी ब्याज देना होता है. इस हिसाब से आप ब्याज के अलावा कई तरह के चार्ज भी देते हैं. इसके अलावा कार्ड से कैश निकालने पर आपको भुगतान करने पर किसी तरह के रिवार्ड प्वाइंट भी नहीं मिलेंगे. 

एकदम से बिगड़ जाता है सिबिल स्कोर
अगर आपने क्रेडिट कार्ड से कैश विथड्रॉल किया तो यह आपके सिबिल स्कोर को पूरी तरह से बिगाड़ देता है. इससे बैंकों को यह लगता है कि आपकी वित्तीय स्थिति काफी खराब है और इस वजह से आपने अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल एटीएम से पैसा निकालने के लिए कदापि न करें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.