टाटा संस चेयरमैन पद की चाह नहीं लेकिन अपने माइनोरिटी शेयरों की रक्षा करुंगा: साइरस मिस्त्री

नेशनल कंपनी लॉ अपीलाट ट्रिब्यूनल (एनसीएलएटी) द्वारा पक्ष में दिए गए फैसले के बाद टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री ने रविवार को कहा कि वह फिर से चेयरमैन की जिम्मेदारी नहीं संभालेंगे. 

टाटा संस चेयरमैन पद की चाह नहीं लेकिन अपने माइनोरिटी शेयरों की रक्षा करुंगा: साइरस मिस्त्री
सायरस मिस्त्री (फाईल फोटो)

Tata sons टाटा संस बनाम सायरस मिस्त्री मामले में लगातार कुछ नया हो रहा है. हाल ही में टाटा संस, रतन टाटा और टीसीएल के सुप्रीम कोर्ट पहुंचने के बाद फिर मामले में कुछ हलचल हुई है. नेशनल कंपनी लॉ अपीलाट ट्रिब्यूनल (एनसीएलएटी) द्वारा पक्ष में दिए गए फैसले के बाद टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री ने रविवार को कहा कि वह फिर से चेयरमैन की जिम्मेदारी नहीं संभालेंगे. 

टाटा संस की जिम्मेदारी दोबारा संभालने के प्रति अनिच्छा जताते हुए साइरस मिस्त्री ने कहा कि छोटा हितधारक होने के बावजूद उनका परिवार बीते पांच दशक से ज्यादा समय से टाटा समूह का संरक्षक रहा है. मिस्त्री ने रविवार को बयान जारी किया जिससे उनके परिवार द्वारा संचालित शापूरजी पालोनजी (एसपी) समूह और टाटा समूह के बीच के रिश्ते पर जानकारी मिली.

टाटा समूह और शापूरजी के बीच रिश्ता पुराना
उन्होंने कहा कि टाटा समूह और शापूरजी के बीच रिश्ता कई दशकों से है और यह रिश्ता दोनों पक्षों की सहमति और आपसी भरोसे से बना है. टाटा संस में शापूरजी पालोनजी की हिस्सेदारी 18.37 फीसदी है. मिस्त्री ने कहा कि छोटे हितधारक के रूप में यह उनका और एसपी समूह का अपना हित रहा कि टाटा समूह की लंबी अवधि की कामयाबी सुनिश्चित हो.

मिस्त्री ने अपने बयान में कहा, "18.37 फीसदी अंशधारक के रूप में यह हमारा अपना हित था कि समूह की लंबी अवधि की सफलता सुनिश्चित हो. मेरा परिवार हालांकि छोटा साझेदार है लेकिन वह पांच दशक से ज्यादा समय से टाटा समूह का संरक्षक रहा है." टाटा के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में अपने बयान में कहा कि एसपी समूह टाटा संस में महज वित्तीय निवेशक था और टाटा समूह व एसपी समूह में कोई साझेदारी नहीं थी.

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) द्वारा मिस्त्री को टाटा संस का चेयरमैन बहाल करने का फैसला गलत धारणा पर है जिसमें टाटा संस को दो समूहों की कंपनी बताया गया है.