दुनिया की सबसे तेज और सुरक्षित ट्रेन तैयार, भूंकप के झटकों के बीच भी फर्राटे से दौड़ेगी

 ये एक घंटे में 358 किमी की दूरी तय कर सकती है. आसान भाषा में ऐसे समझिए कि आप एक घंटे में दिल्ली से चंड़ीगढ़ का सफर तय कर सकते हैं. 

दुनिया की सबसे तेज और सुरक्षित ट्रेन तैयार, भूंकप के झटकों के बीच भी फर्राटे से दौड़ेगी

नई दिल्ली: जब भी दुनिया में सबसे फास्ट दौड़ने वाली ट्रेन की बात होती है तो हमारे जेहन में सिर्फ जापान का नाम आता है. दुनिया में बुलेट ट्रेन की शुरुआत करने वाले देश ने अब एक और कीर्तिमान स्थापित कर दिया है. जापान ने कोरोना वायरस महामारी के बीच एक और बुलेट ट्रेन लॉन्च कर दी. जापान का दावा है कि ये नई ट्रेन दुनिया की सबसे तेज (Fastest) और सुरक्षित बुलेट ट्रेन है. 

सबसे फास्ट ट्रेन का दावा
जापानी मीडिया के मुताबिक देश में नई N700S सीरीज की ये बुलेट ट्रेन दुनिया की सबसे फास्ट दौड़ने वाली ट्रेन है. ये एक घंटे में लगभग 358 किमी की दूरी तय कर सकती है. आसान भाषा में ऐसे समझिए कि आप मात्र एक घंटे में दिल्ली से ग्वालियर का सफर तय कर सकते हैं. अभी आपको भारतीय रेल (Indian Railways) से इस सफर को तय करने में 4.30-5 घंटे लगते हैं.

सुरक्षा भी दुनिया में सबसे मजबूत
नई N700S सीरीज ट्रेन को दुनिया में सबसे सुरक्षित (Safest Train) भी बताया जा रहा है. अधिकारियों का कहना है कि ये ट्रेन इतनी सुरक्षित है कि भूंकप के तेज झटकों के बीच भी बिना रुके दौड़ सकती है. साथ ही इस ट्रेन में नए सस्पेंशन और अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. इसकी वजह से ट्रेन में यात्रियों को इसके चलने तक का आभास नहीं होता. कुल मिलाकर इस ट्रेन में यात्रियों को नहीं के बराबर झटके लगते हैं.

ये भी पढ़ें: Tiktok pro के नाम से Whatsapp पर वायरल हो रहा ये मैसेज, खाली हो सकता है बैंक खाता

बताते चलें कि जापान सरकार ने इस नई बुलेट को ओलंपिक खेलों से ठीक पहले लॉन्च करने की योजना बनाई थी. लेकिन कोरोना महामारी की वजह से ओलंपिक अब अगले साल तक के लिए टाल दिया गया है. लेकिन इस बीच जापान ने इसे तैयार कर लॉन्च कर दिया है.