close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारतीय कंपनी ने बनाया दुनिया का पहला 5G चिपसेट, कॉल ड्रॉप को रोकेगा

अभी तक के सभी इलेक्ट्रॉनिक चिपसेट का विकास विदेशी कंपनियों ने किया है. चिपसेट आधुनिक उपकरणों के सबसे अहम हिस्सा होते हैं.

भारतीय कंपनी ने बनाया दुनिया का पहला 5G चिपसेट, कॉल ड्रॉप को रोकेगा
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: बेंगलुरु स्थित सांख्य लैब्स ने बुधवार को स्वदेश में निर्मित पहला इलेक्ट्रॉनिक चिपसेट बृहस्पतिवार को पेश किया. इस चिपसेट का इस्तेमाल मोबाइल उपकरणों पर टीवी प्रसारण, कॉल ड्रॉप में कमी लाने और 5जी कनेक्शन के लिए किया जा सकता है. दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने चिपसेट को पेश किये जाने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहा, “बेंगलुरु स्थित कंपनी सांख्य लैब्स ने देश में डिजाइन किया गया और विकसित दुनिया का पहला और सबसे उन्नत एवं अगली पीढ़ी का टीवी चिप पेश किया है.” 

अब तक के सभी इलेक्ट्रॉनिक चिपसेट का विकास विदेशी कंपनियों ने किया है. चिपसेट आधुनिक उपकरणों के सबसे अहम हिस्सा होते हैं. उनमें से कोई भारत में निर्मित नहीं है क्योंकि देश में आधुनिक सेमीकंडक्टर (अर्धचालक) का निर्माण करने वाला कोई भी संयंत्र भारत में नहीं था. सांख्य लैब्स के चिपसेट दक्षिण कोरिया में सैमसंग के कारखाने में भी विनिर्मित किए जा रहे हैं. सिन्हा ने कहा, ‘मुझे बताया गया है कि विभिन्न सुविधाओं को एक राह पर लाने की ब्रांडबैंड आधारित यह प्रौद्योगिकी दूरसंचार कंपनियों की सेवाओं की गुणवत्ता से जुड़े मुद्दों का भी समाधान कर सकती है.’’ 

 

 

सांख्य लैब्स के सह संस्थापक एवं मुख्यकार्यपालक पराग नायक ने कहा कि यह चिपसेट मोबाइल नेटवर्क की वीडियो सामग्री को अलग करने में सहायक होगा और इस तरह स्पेक्ट्रम पर दबाव कम होगा तथा काल की गुणवत्ता सुधरेगी. सांख्य3 चिप से वीडियो का संप्रेषण मोमाबल पर सीधे किया जा सकेगा. इसकी मदद से एंड्राइड स्मार्ट फोन को सैटेलाइटफोन के रूप में बदला जा सकता है. 

(इनपुट-भाषा)