Xiaomi ने Festive Season के पहले सप्ताह में बेचे 50 लाख से अधिक फोन

स्मार्टफोन कंपनी एमआई इंडिया (Xiaomi India) ने पिछले हफ्ते त्योहारी सेल (Festive Sale) के दौरान सप्ताहभर में 50 लाख फोन की बिक्री की है. 

Xiaomi ने Festive Season के पहले सप्ताह में बेचे 50 लाख से अधिक फोन
फाइल फोटो

नई दिल्लीः स्मार्टफोन कंपनी एमआई इंडिया (Xiaomi India) ने पिछले हफ्ते त्योहारी सेल (Festive Sale) के दौरान सप्ताहभर में 50 लाख फोन की बिक्री की है. कंपनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) और अमेजन (Amazon) ने चालू वर्ष में अपनी पहली त्योहारी सेल 16 अक्टूबर से शुरू की थी. इसमें फ्लिपकार्ट की सेल 21 अक्टूबर को खत्म हो गई थी.

एमआई इंडिया ने एक बयान में कहा कि देशभर में उसके प्रशंसक अमेजन और फ्लिपकार्ट के अलावा 15,000 से अधिक खुदरा दुकानदारों से भी उसके फोन खरीद सकते थे. जबकि उपरोक्त दोनों कंपनियों के अलावा एमआई डॉट कॉम ने देश के 17,000 पिनकोड तक लोगों को फोन पहुंचाने में मदद की. एमआई इंडिया के मुख्य कारोबारी अधिकारी रघु रेड्डी ने कहा, ‘50 लाख ग्राहकों का हमारे उत्पाद पर भरोसा जताना अपने आप में एक उपलब्धि है. जहां तक हमें मालूम है और किसी भी ब्रांड ने पहले ऐसा कीर्तिमान स्थापित नहीं किया है. हम उचित मूल्य पर लोगों को अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पाद देना जारी रखेंगे.’

ई-कॉमर्स कंपनियों (Ecommerce Companies) ने अपनी त्योहारी सीजन की सेल (Festive Season Sale) के दौरान पांच दिन से भी कम समय में 3.1 अरब डॉलर का सामान बेचा है. रेडसीर कंसल्टिंग की बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है. रेडसीर ने अमेजन (Amazon), वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट (Flipkart) तथा स्नैपडील (Snapdeal) की पहले दौर की त्योहारी बिक्री चार अरब डॉलर रहने का अनुमान लगाया गया था. यह आंकड़ा रेडसीर के अनुमान का 77 फीसदी है.

रेडसीर ने कहा, ‘15 से 19 अक्टूबर, 2020 के दौरान ऑनलाइन त्योहारी सेल की शुरुआत अच्छी रही है. करीब 4.5 दिन में ई-कॉमर्स कंपनियों ने 3.1 अरब डॉलर या 22,000 करोड़ रुपये के उत्पाद बेचे हैं.’

ऑनलाइन सेल बेहतर रही इस साल
रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल की तुलना में इस साल ऑनलाइन सेल के पहले कुछ दिन अधिक बेहतर रहे हैं. रेडसीर ने कहा कि ऑनलाइन बिक्री  मजबूत रहने के कई कारण हैं. एक तो ऑनलाइन सामान सस्ता मिल रहा है और मोबाइल फोन खंड काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. इसके अलावा दूसरी श्रेणी के शहरों से मांग अच्छी रही है. त्योहारी सेल लॉकडाउन के बाद ब्रांड/विक्रेताओं के लिए अपनी स्थिति सुधारने का अवसर है.

बेच डाले 1.5 करोड़ के स्मार्टफोन
त्योहारी सेल के दौरान ई-वाणिज्य कंपनी फ्लिपकार्ट और अमेजन के देशभर में 1.5 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री करने का अनुमान है. बाजार के आंकड़े जुटाने वाली कंपनी टेकआर्क ने बुधवार को अपनी एक रिपोर्ट में यह बात कही थी. रिपोर्ट के मुताबिक यह अक्टूबर-दिसंबर में होने वाली अनुमानित बिक्री के 36 फीसदी से अधिक है. उल्लेखनीय है कि फ्लिपकार्ट ने अपनी सालाना त्योहारी सेल 16 से 21 अक्टूबर तक आयोजित की. जबकि अमेजन की सेल 17 अक्टूबर से लगभग एक महीने तक चलने वाली है.

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ेंः प्‍याज की बढ़ती कीमतों पर लगेगा ब्रेक, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

ये भी देखें---