close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सैमसंग को पछाड़ भारत में पहली बार नंबर 1 बनी ये स्मार्टफोन कंपनी, जानें क्या है कारण

चीन की टेक दिग्गज भारत में लगातार कामयाबी के नए आयाम छू रही है. रेडमी नोट 4 के भारत का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन बनने के बाद अब, श्याओमी ने एक और उप्लब्धि अपने नाम कर ली है. श्याओमी भारत की नंबर 1 स्मार्टफोन कंपनी बन गई है.

सैमसंग को पछाड़ भारत में पहली बार नंबर 1 बनी ये स्मार्टफोन कंपनी, जानें क्या है कारण
3 साल पहले भारतीय बाजार में हुई थी श्याओमी की एंट्री. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली. चीन की टेक दिग्गज भारत में लगातार कामयाबी के नए आयाम छू रही है. रेडमी नोट 4 के भारत का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन बनने के बाद अब, श्याओमी ने एक और उप्लब्धि अपने नाम कर ली है. श्याओमी भारत की नंबर 1 स्मार्टफोन कंपनी बन गई है. इसी के साथ कंपनी ने भारतीय बाजार में सैमसंग का दबदबा खत्म कर दिया है. आपको बता दें कि 6 साल में पहली बार साउथ कोरियन टेक दिग्गज सैमसंग फिसलकर दूसरे पायदान पर आ गई है. आईडीसी द्वारा जारी आंकड़ों से पता चला है कि भारत में 2017 की तीसरी तिमाही में श्याओमी ने सबसे ज्यादा हैंडसेट्स बेचे हैं. रेडमी इंडिया ने भी मंगलवार को ट्वीट कर ये जानकारी को साझा की है. काउंटर प्वॉइंट रिसर्च के तरुण पाठक के मुताबिक, श्याओमी की सस्ते दाम में बेस्ट फीचर देने वाली स्ट्रैटेजी ने यह कमाल दिखाया है. 

स्मार्टफोन बिक्री में सैमसंग से आगे
आईडीसी की नई रिपोर्ट के मुताबिक तीसरी तिमाही में बाजार में 23.5 प्रतिशत मार्केट शेयर और 92 लाख स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के साथ, श्याओमी भारत में नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड बन गई है. इसके साथ ही एक साल में 300 प्रतिशत के करीब ग्रोथ रेट के साथ सबसे तेजी से बढ़ने वाली स्मार्टफोन कंपनी भी बन गई है. आईडीसी की नई रिपोर्ट में शाओमी और सैमसंग दोनों का मार्केट शेयर लगभग बराबर है.

JIO EFFECT: आइडिया को 1284 करोड़ रुपए का घाटा, आय में भी गिरावट

ऐसे जताई खुशी
श्याओमी के MD (इंडिया) मनु कुमार जैन ने अपने ट्विटर हैंडल से यह जानकारी साझा की. ट्वीट में लिखा है, आपके प्यार ने हमें ना सिर्फ भारत का बल्कि चंडीगढ़ का भी नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड बनाया है. उन्होंने #1SmartphoneBrandXiaomi के साथ एक फोटो भी शेयर की है.

Microsoft ने लॉन्च किए 4 सस्ते लैपटॉप, 12 हजार से शुरू होगी कीमत!

फ्लैश सेल की शुरुआत
श्याओमी अपने कस्टमर्स तक पहुंचने के लिए लगातार नए-नए आइडियाज अपनाती रही है. भारतीय बाजार में मात्र 3 साल पहले यानी 2014 में एंट्री करने वाली इस कंपनी ने पहली बार फ्लैश सेल की शुरुआत की थी. कंपनी हैंडसेट को ऑनलाइन या ऑफलाइन बाजार में सीथे बेचने की जगह समय-समय पर इसका सेल करती है. सुनिश्चित हैंडसेट्स की बुकिंग लेने के बाद सेल बंद कर दिया जाता है. श्याओमी ने फ्लैश सेल के लिए फ्लिपकार्ट और अमेजन इंडिया से टाय-अप किया है. कंपनी ने इसी स्टैटेजी के दम पर भारतीय बाजार में अपनी पैठ मजबूत की है. तीसरी तिमाही में श्याओमी के टॉप 5 स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन रेडमी नोट 4, रेडमी 4 और रेडमी 4A रहे.