close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

YAMAHA उतारेगा BS-VI वाली बाइक-स्कूटर, नवंबर से बाजार में होगी एंट्री

इंडिया यामाहा मोटर (आईवाईएम) प्राइवेट लिमिटेड एक्साइटमेंट, स्टाइल और स्पोर्टीनेस के जरिये ग्राहकों को अनूठे दोपहिया वाहनों का अनुभव देने के लिए प्रतिबद्ध है.

YAMAHA उतारेगा BS-VI वाली बाइक-स्कूटर, नवंबर से बाजार में होगी एंट्री
1 अप्रैल 2020 से देश में सिर्फ बीएस-6 उत्सर्जन मानक वाली गाड़ियों का ही रजिस्ट्रेशन होगा. (फोटो साभार - यामाहा)

नई दिल्ली: इंडिया यामाहा मोटर (आईवाईएम) प्राइवेट लिमिटेड एक्साइटमेंट, स्टाइल और स्पोर्टीनेस के जरिये ग्राहकों को अनूठे दोपहिया वाहनों का अनुभव देने के लिए प्रतिबद्ध है. 2018 से कंपनी मोटरसाइकिल और स्कूटर के प्रीमियम सेगमेंट में अपनी बाजार हिस्सेदारी को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है. इसके साथ, भारत में कंपनी के विकास को गति देने के लिए टेक्नोेलाॅजी की दृष्टि से इनोवेटिव मोबिलिटी साॅल्यूशन के क्षेत्र में कंपनी की वैश्विक विशेषज्ञता को भी यहां के बाजार में उतारा गया है, जो पर्यावरण के लिहाज से भी बेहतर हैं.

एक जिम्मेदार विनिर्माता होने के नाते यामहा हमेशा से पर्यावरण और अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध रहती है. यामाहा मोटर की टीम कंपनी की प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए युद्धस्तर पर काम रही है और इसलिए उम्मीद है कि बीएस-6 मानक वाले यामहा के मोटरसाइकिल और स्कूटर अप्रैल, 2020 की निर्धारित तिथि से पहले ही बाजार में आ जाएंगे.

सटीक तिथि के हिसाब से बात करें तो कंपनी अलग-अलग चरणों में बीएस-6 मानक वाली मोटरसाइकिल को नवंबर, 2019 और स्कूटर को जनवरी, 2020 से बाजार में लाने की शुरुआत कर देगी. बीएस-6 मानक के अनुरूप उत्पादन में आने वाली अतिरिक्त लागत के कारण उत्पाद की खूबियों के अनुरूप दोपहिया वाहनों की कीमतों में औसतन 10 सेे 15 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है.

हालांकि कंपनी कुछ चुनिंदा दोपहिया माॅडल में ‘साइड स्टैंड स्विच’ जैसी खूबियां भी देगी. यह खूबी इंजन को तब तक चालू होने से रोकती है, जब तक कि साइड स्टैंड पूरी तरह से हट नहीं जाता है. यामहा भारतीय बाजार में इनोवेटिव टेक्नोलाॅजी और एक्साइटिंग उत्पाद लाने की दिशा में लगातार काम करती रहेगी.