शेयर बाजार में पैसा कमाने का शानदार मौका, आधी कीमत पर मिलेंगे Yes Bank के FPO

यस बैंक ने 15 हजार करोड़ रुपये की पूंजी फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) के जरिए जुटाने की घोषणा की है. यह इश्यू 15 जुलाई को खुलेगा और 17 जुलाई को बंद होगा

शेयर बाजार में पैसा कमाने का शानदार मौका, आधी कीमत पर मिलेंगे Yes Bank के FPO

नई दिल्ली: यस बैंक (Yes Bank) एफपीओ के जरिए पैसा जुटाने की योजना बना रहा है. आरबीआई (RBI) के नियमों के मुताबिक यह पैसा उसके लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि बैंक का सीएआर 6.5 प्रतिशत है. जबकि यह 8.75 प्रतिशत से ऊपर होना चाहिए.

बैंक का शेयर सोमवार को 14 प्रतिशत टूटकर 22 रुपए पर पहुंच गया. जिसके चलते यस बैंक ने 15 हजार करोड़ रुपये की पूंजी फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) के जरिए जुटाने की घोषणा की है. यह इश्यू 15 जुलाई को खुलेगा और 17 जुलाई को बंद होगा. इसके लिए आधार दर 12 रुपये प्रति शेयर तय की गई है. फपीओ के लिए अधिकतम दर 13 रुपये प्रति शेयर होगी. इस तरह 2 रुपये के शेयर के लिए फ्लोर प्राइस 6 गुना और कैप प्राइस 6.5 गुना रखी गई है.

यस बैंक के मुताबिक बैंक के कर्मचारियों के लिए 200 करोड़ रुपये का हिस्सा रिजर्व के तौर पर रखा गया है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने यस बैंक में एफपीओ के जरिये 1760 करोड़ रुपये का निवेश करेगा. यस बैंक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने वाले बैंकों के अलावा कई इंश्योरेंस कंपनियां और एसेट मैनेजमेंट कंपनियां भी इसके एफपीओ खरीदने की रेस में हैं. अमेरिकी एसेट मैनेजमेंट कंपनी टिल्डेन पार्क, एलआईसी, एचडीएफसी एएमसी और एचडीएफसी लाइफ इसमें पैसा लगाने के लिए तैयार हैं.

एसबीआई ने मार्च में यस बैंक को संकट से उबारा था. बैंक शुक्रवार को अपने शेयर के बंद भाव से करीब आधी कीमत पर शेयर बेच रहा है. बैंक में एसबीआई की 49 फीसदी हिस्सेदारी है और उसके सेंट्रल बोर्ड ने यस बैंक के एफपीओ में अधिकतम 1,760 करोड़ रुपये तक निवेश को मंजूरी दे दी है. 

ये भी पढ़ें, Airtel ग्राहक ध्यान दें! आपके लिए आ गई है खुशखबरी, प्री-पेड प्लान्स में हुआ बदलाव

यस बैंक की ओर से 15 हजार करोड़ रुपये जुटाने के लिए लाए जा रहे इस एफपीओ का ज्यादा से ज्यादा हिस्सा पाने के लिए इन कंपनियों में होड़ लगी है. आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस और मैक्स लाइफ इंश्योरेंस भी इस दौड़ में शामिल हैं. इस एफपीओ में एंकर इनवेस्टर कंपोनेंट भी होगा जो 4500 करोड़ रुपये का होगा. एलआईसी और टिल्डेन पार्क 9-9फीसदी हिस्सेदारी खरीद सकते हैं. इसके लिए उन्होंने आरबीआई से इजाजत ले ली है.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.