योगी सरकार ने वर्करों को टूरिज्‍म के लिए 'कैश' की मदद का किया ऐलान, 3 योजनाएं हुईं लॉन्च
Advertisement

योगी सरकार ने वर्करों को टूरिज्‍म के लिए 'कैश' की मदद का किया ऐलान, 3 योजनाएं हुईं लॉन्च

योगी आदित्यनाथ सरकार ने लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए कई योजनाओं को लॉन्च किया है. इन योजनाओं में धार्मिक और ऐतिहासिक स्थानों पर जाने के लिए श्रमिकों को वित्तीय मदद देने का भी फैसला किया है.

फाइल फोटो

लखनऊः योगी आदित्यनाथ सरकार ने लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए कई योजनाओं को लॉन्च किया है. इन योजनाओं में धार्मिक और ऐतिहासिक स्थानों पर जाने के लिए श्रमिकों को वित्तीय मदद देने का भी फैसला किया है. इसका नाम 'विवेकानंद ऐतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना' रखा गया है. योगी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का उद्देश्य धार्मिक और ऐतिहासिक स्थानों पर श्रमिकों की यात्राओं का वित्तपोषण करना है. इस योजना के तहत श्रमिकों को धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों पर जाने के लिए 12,000 रुपये की नकद राशि प्राप्त होगी.

  1. ऐतिहासिक स्थानों पर श्रमिकों की यात्राओं का वित्तपोषण
  2. उच्च शिक्षा के लिए किताबें खरीदने के लिए सहायता
  3. राशि सरकार की ओर से श्रमिकों के बच्चों को दी जाएगी

उच्च शिक्षा के लिए भी मिलेगी बच्चों को मदद
सरकार श्रमिकों के बच्चों को उनकी उच्च शिक्षा के लिए किताबें खरीदने के लिए सहायता प्रदान करने के लिए एक योजना भी लेकर आई है. महादेवी वर्मा पुस्तक खरीद योजना के तहत उन्हें 7500 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी.

खेलों में चयन होने पर भी मिलेगी राशि
श्रमिकों के बच्चे यदि किसी खेल में जिला स्तर पर चयनित होते हैं तो 10 हजार, राज्य स्तर पर 25 हजार और राष्ट्रीय स्तर पर चयनित होने पर 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद यूपी सरकार देगी. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चयनित होने पर 1 लाख की प्रोत्साहन राशि सरकार की ओर से श्रमिकों के बच्चों को दी जाएगी. मुख्य सचिव आरके तिवारी ने इस संबंध में जिला अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. इन योजनाओं को लागू करने के लिए प्रत्येक जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी गठित होगी. उप श्रम आयुक्त और जिला खेल अधिकारी सदस्य के रूप में कमेटी में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ेंः Flipkart के जरिए दिवाली से पहले तीन दिन में 70 लोग बने करोड़पति, Sale से हुआ फायदा

ये भी देखें--

Trending news