PPF पर कम ब्याज दर पर ले सकते हैं लोन, ऐसे उठाएं इस सुविधा का फायदा
X

PPF पर कम ब्याज दर पर ले सकते हैं लोन, ऐसे उठाएं इस सुविधा का फायदा

भारत सरकार की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) स्कीम किसी भी व्यक्ति के लिए निवेश की सबसे अच्छी जगह मानी जाती है. पीपीएफ में निवेश न सिर्फ सबसे कम जोखिम भरा है, बल्कि ये सबसे ज्यादा रिटर्न भी देता है.

PPF पर कम ब्याज दर पर ले सकते हैं लोन, ऐसे उठाएं इस सुविधा का फायदा

नई दिल्ली: भारत सरकार की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) स्कीम किसी भी व्यक्ति के लिए निवेश की सबसे अच्छी जगह मानी जाती है. पीपीएफ में निवेश न सिर्फ सबसे कम जोखिम भरा है, बल्कि ये सबसे ज्यादा रिटर्न भी देता है. यही वजह है कि सबसे कम जोखिम में ज्यादा समय तक के निवेश के लिए पीपीएफ सबसे बेहतर विकल्प है.

बचत के साथ सुरक्षा, रिटर्न भी बेहतर
आप बिना जोखिम के निवेश करना चाहते हैं तो पीपीएफ बाजार में मौजूद अन्य विकल्पों से बेहतर है. इसमें निवेशक को ब्याज के साथ-साथ बेहतर रिटर्न मिलता है. फिलहाल इसमें 7.1% सालाना ब्याज दिया जा रहा है. जो कहीं अन्य जगह पर नहीं मिलता.

पीपीएफ खाते पर लोन
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) स्कीम में निवेश करने वाले खाताधारकों को लोन की सुविधा भी मिलती है. हालांकि लोन के लिए कुछ शर्तें निर्धारित हैं, जिसमें निवेश के दूसरे साल से पांचवें साल तक आप लोन ले सकते हैं. यानि कि पहले साल आप लोन नहीं ले सकते हैं. हालांकि तीसरे साल से लोन के लिए कुछ शर्तें भी हैं. शर्तों के मुताबिक दो साल में जमा राशि का अधिकतम 25 फीसदी ही लोन के रूप में मिल सकता है. हालांकि, जितनी राशि का लोन लिया जाता है, उसको चुकाए नहीं जाने तक कोई ब्याज नहीं मिलता है. आप 36 महीनों के लिए लोन ले सकते हैं.

ब्याज नहीं, पहले मूलधन चुकाइए
पीपीएफ स्कीम के तहत लोन सुविधा की सबसे अच्छी बात ये है कि आप जितना धन लोन में ले रहे हैं, यानि कि मूलधन. पहले उसी को चुकाना है. ऐसे में अगर मूलधन चुकाने के बाद आप ब्याज नहीं भी चुका पाते हैं, तो वो आपके पीपीएफ खाते से कट जाता है.

Trending news