रेलवे की नई व्यवस्था, अब 30 मिनट पहले बुक करा सकेंगे टिकट
Advertisement

रेलवे की नई व्यवस्था, अब 30 मिनट पहले बुक करा सकेंगे टिकट

यात्रियों की सुविधाओं के लिए रेलवे नई-नई प्लानिंग कर रहा है. पिछले दिनों खबर आई थी कि ट्रेन में सीटें खाली होने पर आपको 50 प्रतिशत तक का डिस्काउंट मिल सकता है.

30 मिनट पहले ऑनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था जल्द शुरू की जाएगी. (file pic)

नई दिल्ली : यात्रियों की सुविधाओं के लिए रेलवे नई-नई प्लानिंग कर रहा है. पिछले दिनों खबर आई थी कि ट्रेन में सीटें खाली होने पर आपको 50 प्रतिशत तक का डिस्काउंट मिल सकता है. इससे पहले रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर मॉडल शुरू किया था. इसके तहत पीक ऑवर के दौरान ट्रेनों का किराया बढ़ जाता है. इसके अनुसार जैसे-जैसे ट्रेन की खुलने की तारीख नजदीक आती है, ट्रेन का टिकट महंगा होता रहता है. इस ट्रेन टिकट मॉडल से रेलवे के रेवेन्यू में तो इजाफा हुआ लेकिन यात्रियों की संख्या कम हो गई.

अब रेलवे की तरफ से आपके लिए एक और खुशखबरी आ रही है. इसके अनुसार ट्रेन रवाना होने के 30 मिनट पहले तक यात्री ऑनलाइन टिकट बुक करा सकेंगे. इस व्यवस्था को रेलवे की तरफ से जल्द ही शुरू किया जा सकता है. साथ ही रेलवे ने चार्ट तैयार करने के तरीके में भी बदलाव किया है. अब ट्रेन का चार्ट दो बार तैयार किया जाएगा. दो बार चार्ट तैयार होने की प्रक्रिया के तहत आप ट्रेन रवाना होने के 30 मिनट पहले भी टिकट बुक करा सकेंगे.

यह भी पढ़ेें : जल्द बदलने वाला है रेलवे का एग्जाम पैटर्न, आपको होगा यह फायदा

नई व्यवस्था के तहत पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन रवाना होने के चार घंटे पहले तैयार होगा. दूसरा और अंतिम चार्ट ट्रेन रवाना होने के आधा घंटे पहले तैयार किया जाएगा. संशोधित नियमों के अनुसार पहला रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद भी यदि ट्रेन में बर्थ खाली है तो विशेष ट्रेन के लिए बुकिंग इंटरनेट के अलावा रिजर्वेशन काउंटर से कराई जा सकेगी. एक समाचार पत्र में प्रकाशित खबर के अनुसार रेलवे का चार घंटे पहले चार्ट तैयार करने का मकसद है कि यात्री अपने टिकट की स्थिति जान सकें और वे समय रहते अपनी यात्रा की योजना बना सकें.

यह भी पढ़ें : ट्रेन में चाहते हैं विंडो सीट तो ज्यादा पैसे खर्च करने के लिए रहिए तैयार

चार्ट बनने के बाद अतिरिक्त बुकिंग सुविधा से यात्रियों को यात्रा करने में आसानी होगी. रेलवे की इस योजना से ट्रेन की सीटों का उपयोग हो सकेगा और इससे रेलवे की आय में भी इजाफा होगा. अखबार के मुताबिक उत्तर मध्य रेलवे, इलाहाबाद के जनसंपर्क अधिकारी एसके गुप्ता ने बताया कि पिछले कुछ समय में टिकट रिफंड का ग्राफ तेजी से बढ़ा है. इसे रोकने के लिए रेलवे की ओर से ट्रेन रवाना होने से 30 मिनट पहले ऑनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था जल्द ही शुरू की जाएगी. चार्ट भी दो बार तैयार किया जाएगा. चार्ट में बर्थ खाली रहने पर यात्रियों को आसानी से सीट मिल सकेगी.

Trending news