close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सिर्फ इस तरह मिलेगा सस्ता गैस सिलेंडर, ढाई साल पहले शुरू हुई थी स्कीम

सरकार की तरफ से डिजिटल पेमेंट को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके लिए पिछले दिनों कई आकर्षक स्कीम भी शुरू की गईं. मोदी सरकार ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद ई-पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए गैस की ऑनलाइन बुकिंग पर छूट देने की घोषणा की थी.

सिर्फ इस तरह मिलेगा सस्ता गैस सिलेंडर, ढाई साल पहले शुरू हुई थी स्कीम

नई दिल्ली : सरकार की तरफ से डिजिटल पेमेंट को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके लिए पिछले दिनों कई आकर्षक स्कीम भी शुरू की गईं. मोदी सरकार ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद ई-पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए गैस की ऑनलाइन बुकिंग पर छूट देने की घोषणा की थी. सरकार की तरफ से घोषणा की गई थी कि ऑनलाइन सिलेंडर की बुकिंग कराने वालों को गैस सिलेंडर पर 5 रुपये तक का डिस्काउंट दिया जाएगा. यह फायदा वहीं ग्राहक उठा पाएंगे, जो ऑनलाइन बुकिंग के साथ ही उसका पेमेंट भी ऑनलाइन ही करेंगे.

नॉन-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 590 रुपये
इस ऑफर की खास बात यह है कि यह डिस्काउंट न केवल सब्सिडी वाले सिलेंडर पर मिलता है, बल्कि बगैर सब्सिडी वाले सिलेंडर पर भी यह मान्य होता है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार दिल्ली में नॉन-सब्सिडी सिलेंडर की कीमत 590 रुपये है. यदि आप ऑनलाइन बुकिंग के साथ ही इसका भुगतान भी ऑनलाइन करते हैं तो सिलेंडर के लिए आपको 585 रुपये का भुगतान करना होगा. तेल मंत्रालय के अनुसार आप बुकिंग के समय नेट बैंकिंग और क्रेडिट कार्ड जैसे विकल्पों से पेमेंट कर सकते हैं. मिला हुआ डिस्काउंट आकपे बिल के साथ दिखाई देगा.

कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए डिस्काउंट
दरअसल सरकार की तरफ से कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा देने के मकसद से मोदी सरकार ने नोटबंदी के बाद कैशलेस और डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया था. सरकार के इस कदम से ऑनलाइन बुकिंग और पेमेंट करने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है.

ऐप के जरिये भी होती है बुकिंग
एंड्रायड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले या प्ले स्टोर के जरिये एलपीजी कंपनियों इंडेन, एचपी और भारत गैस के एप को डाउनलोड कर लें. इसके लिए आपका संबंधित गैस कंपनी का ग्राहक होना जरूरी है, साथ ही ग्राहक का अपना ई-मेल आईडी होना भी जरूरी है.

यह वीडियो भी देखें:

 

ऐप से ये सुविधाएं भी मिलेंगी
- सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री
- मैकेनिक सर्विस
- गैस सिलेंडर डिलीवरी टाइम
- लोकेट डिस्ट्रीब्यूटर्स
- चेंज डिस्ट्रीब्यूटर्स