बैंक गए बिना अपने खाते को आधार से करें लिंक, ये है इसका तरीका

बैंक गए बिना अपने खाते को आधार से करें लिंक, ये है इसका तरीका
आपने अभी तक आधार बैंक खाते से नहीं लिंक किया है तो इसे करा लें.

नई दिल्ली. अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर है. सरकार ने खाते को आधार से लिंक करना अनिवार्य किया है. ऐसे में अगर आपने अभी तक आधार अपने बैंक खाते से नहीं जुड़वाया है तो जल्द से जल्द इसे करा लें. इसके लिए आपको बैंक शाखा जाने की जरूरत नहीं है. इसे घर बैठे भी किया जा सकता है. 

कैस करें बैंक खाते को आधार से लिंक
पहला विकल्प: बैंक खाते को आधार से जोड़ने का पहला तरीका है कि आप अपने बैंक में जाकर आधार नंबर और बैंक खाते की जानकारी देनी बैंक अधिकारी को दें. बैंक अधिकारी अपने खाते को लिंक कर देंगे. इसके लिए आपको उन्हें आधार कार्ड की फोटो कॉपी और बैंक खाते की जानकारी देनी होगी.

दूसरा विकल्प: इंटरनेट बैंकिंग के जरिए आधार लिंक किया जा सकता है. इंटरनेट बैंकिंग लॉग करने के बाद लिंक योर आधार नंबर का विकल्प चुने. इस विकल्प पर क्लिक करने से आधार रजिस्ट्रेशन का पेज खुलेगा. इसमें ट्रांजेक्शन अकाउंट, मोबाइल नंबर, आधार नंबर और कंफर्म आधार नंबर डालना होगा. सबमिट करने के बाद आपको रेफरेंस नंबर मिलेगा. रेफरेंस नंबर को नोट कर लें. आपका आधार खाते से लिंक हो जाएगा. आधार लिंक होने की जानकारी आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एसएमएस के जरिए मिलेगी.

एटीएम से भी होगा आधार लिंक
तीसरा विकल्प: बैंकों ने आधार को बैंक खातों से जोड़ने का एक विकल्प और भी दिया है. खाताधारक अपने बैंक के एटीएम में जाकर भी आधार लिंक कर सकते हैं. एटीएम कार्ड मशीन में डालकर पिन नंबर डालें. विंडो पर ऑप्शन में से सर्विस-रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें. इसके बाद आधार रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें. आपका खाता कौन सा है, सेविंग या करेंट इस ऑप्शन को चुनना होगा. इसके बाद आपको अपना आधार नंबर एंटर करना होगा. बस जैसे ही सब्मिट करेंगे तो आपका बैंक खाता आधार से लिंक हो जायेगा.