मानसिक रूप से रहें तैयार, इस महीने देर से आ सकती है सैलरी!

आपको वेतन मिलने में तीन दिन की देरी हो सकती है.

मानसिक रूप से रहें तैयार, इस महीने देर से आ सकती है सैलरी!
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अगर आपकी तनख्वाह महीने के आखिरी में आती है, तो शायद इस बार देरी की संभावना है. इस महीने के आखिरी दिन बैंकों की संभावित देशव्यापी हड़ताल होने की वजह से आपको वेतन मिलने में तीन दिन की देरी हो सकती है. बेहतर यही होगा की आप पहले से ही तैयारी कर लें.

31 जनवरी और 1 फरवरी को है बैंक हड़ताल
इंडियन बैंक एसोसिएशन ने अपने मांगों को लेकर 31 जनवरी और 1 फरवरी को पूरे देश में बंद का फैसला किया है. इसकी वजह से बैंक में पैसे निकालने या डालने का काम पूरी तरह से ठप्प रहेगा. इसके अलावा 2 फरवरी को रविवार होने की वजह से भी बैंक बंद ही रहेगा. कुल मिलाकर तनख्वाह मिलने में आपको समस्या हो सकती है. 

क्यों कर रहे हैं बैंक हड़ताल?
बैंक यूनियन (एआईबीईए) के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने बताया कि हमने 31 जनवरी, 1 फरवरी, 12 13 और 14 मार्च को हड़ताल का आह्वान किया है और एक अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल का आह्वान किया है. हमने ढाई साल से इंडियन बैंक एसोसिशन - Indian Bank Association के साथ बातचीत की है. पिछली बार उन्होंने कहा था कि वेतन में बढ़ोतरी 10 फीसदी हो सकती है और अब वे वेतन में 12.25 फीसदी की वृद्धि की बात कह रहे हैं, जबकि हमारी मांग 20 फीसदी बढ़ोतरी की है. 

8 जनवरी को कर चुके हैं देशव्यापी बंद
बताते चलें कि अपनी मांगों को लेकर 8 जनवरी को भी सभी बैंक यूनियनों ने देशव्यापी हड़ताल की थी. बैंक यूनियनों समेत देश के लगभग 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने भारत बंद किया था. 24 घंटे की अखिल भारतीय हड़ताल में में 25 करोड़ से ज्यादा लोगों के भाग लिया था. इसकी वजह से ज्यादातर सरकारी बैंकों में कामकाज प्रभावित रहा था.