close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ट्रेड वॉर से चीन को लगा तगड़ा झटका, 11 साल के निचले स्‍तर पर पहुंचा युआन

अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर और बढ़ने की आशंका के बीच चीन को तगड़ा झटका लगा है. चीन की मुद्रा युआन सोमवार को डॉलर के मुकाबले 11 साल के निम्‍नतम स्‍तर पर आ गई. 

ट्रेड वॉर से चीन को लगा तगड़ा झटका, 11 साल के निचले स्‍तर पर पहुंचा युआन
अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर के नया मोड़ लेने से निवेशक चिंतित हैं.

शंघाई: अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर और बढ़ने की आशंका के बीच चीन को तगड़ा झटका लगा है. चीन की मुद्रा युआन सोमवार को डॉलर के मुकाबले 11 साल के निम्‍नतम स्‍तर पर आ गई. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले युआन 7.1487 पर आ गया है. हांगकांग में पिछले सप्ताह लोकतंत्र की मांग को लेकर हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर के नया मोड़ लेने से निवेशक चिंतित हैं.

अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा बाजार में चीनी युआन कारोबार की शुरुआत में डॉलर के मुकाबले 0.7 फीसदी फिसलकर 7.1487 पर आ गया. यह फरवरी 2008 के बाद सबसे बड़ी और इस माह में दूसरी बड़ी गिरावट है. शुक्रवार को ट्रंप ने घोषणा की थी कि वह चीन से आने वाले 550 अरब डॉलर के सामानों पर 5 फीसद अतिरिक्‍त शुल्‍क लगाएंगे. इसके बाद अमेरिकी शेयर बाजार में भी गिरावट देखने को मिली थी. दूसरी तरफ, चीन ने भी एलान किया कि वह अमेरिका से आने वाले 75 अरब डॉलर के सामानों पर शुल्‍क बढ़ाएगा. 

 

 

इसी बीच, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा है कि यूएस-चीन ट्रेड वॉर पर जल्द ही बातचीत शुरू होगी. जी-7 समिट में हिस्सा फ्रांस पहुंचे ट्रंप ने पत्रकारों को बताया कि कल रात चीन के अधिकारियों ने बातचीत की पेशकश की है, इसलिए जल्द ही बातचीत होगी.

(इनपुट रॉयटर्स से)