Army Exam Tips: भारतीय सेना में भर्ती होने का है सपना, तो इन टिप्स को अपनाकर मिलेगी सफलता
Advertisement

Army Exam Tips: भारतीय सेना में भर्ती होने का है सपना, तो इन टिप्स को अपनाकर मिलेगी सफलता

Competitive Exam Preparation Tips: हर साल भारतीय सेना में हजारों पदों पर भर्तियां निकलती हैं. इनके लिए लाखों उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया में शामिल होते हैं. जो लोग सभी परीक्षा पास कर लेते हैं, उन्हें नौकरी मिल जाती है.

 

आर्मी भर्ती परीक्षा के टिप्स

Indian Army Recruitment Exams Preparation Tips: भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन से गुजरना होता है. सेना की भर्तियों में लाखों उम्मीदवार आवेदन करते हैं और परीक्षा में शामिल होते हैं. उम्मीदवारों के सामने लिखित परीक्षा पास कर अच्छे नंबर लाने की चुनौती होती है. अगर आप भी लिखित परीक्षा में सफलता पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आपको तैयारी की कुछ अहम बातें जान लेनी चाहिए. इससे आप सही दिशा में मेहनत करके कम समय में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

सफलता के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

1. इंडियन आर्मी की GD परीक्षा में आमतौर पर 100 नंबर का पेपर आता है, जिसमें मैथमेटिक्स, जनरल नॉलेज, जनरल साइंस और रीजनिंग के सेक्शन होते हैं. सबसे पहले आप जिस परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसका सिलेबस अच्छी तरह देख लें. अलग-अलग तरह की परीक्षाओं में सिलेबस अलग हो सकता है. सिलेबस के अनुसार आप स्टडी मैटेरियल तैयार करें.

2. इसके बाद आप अपना शेड्यूल बनाएं, जिसमें हर सब्जेक्ट के लिए पढ़ाई के कुछ घंटे तय करें. जो सब्जेक्ट आपको कठिन लग रहा है उसके लिए ज्यादा समय दें. कोशिश करें कि इस शेड्यूल के अनुसार ही आगे बढ़ें और प्रतिदिन पढ़ाई करें. आप अपनी रणनीति बनाएं और इसके लिए टॉपर्स के इंटरव्यू देखें. बेहतर रणनीति के साथ ही आगे बढ़ना चाहिए.

3. आप पढ़ाई करते वक्त छोटे-छोटे नोट्स बना लें, जिनसे आपको सिलेबस कंप्लीट होने के बाद रिवीजन करने में आसानी होगी. इसके अलावा आप करंट अफेयर्स के लिए प्रतिदिन अखबार पढ़ें. अगर आप अखबार नहीं पढ़ पा रहे तो वीकली मैगज़ीन ले सकते हैं. आप इंटरनेट पर जाकर भी करंट अफेयर्स की तैयारी कर सकते हैं. तैयारी को मजबूत करने के लिए यह सबसे जरूरी चीज होती है.

4. अगर आपको तैयारी करने में किसी तरह की समस्या आ रही है तो इंटरनेट की मदद ले सकते हैं. अगर फिर भी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा, तो कोचिंग का सहारा ले सकते हैं. लेकिन याद रखें सेल्फ स्टडी करना बेहद जरूरी होता है. भले ही आप कोचिंग करें लेकिन ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करना बिल्कुल ना भूलें. आप चीजों को बार बार दोहराएं, ताकि आपके दिमाग में तथ्य और आंकड़े सेट हो जाएं.

5. आप लिखित परीक्षा के अलावा फिजिकल टेस्ट की तैयारी के लिए भी समय निकालें और अपनी मेंटल हेल्थ का भी ध्यान रखें. आपको तैयारी के दौरान पूरी नींद लेनी चाहिए और संतुलित भोजन करना चाहिए. अगर आप तनावमुक्त होकर तैयारी करेंगे, तो आपका कॉन्फिडेंस हाई रहेगा और सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाएगी. लिखित परीक्षा में ज्यादा नंबर लाने के लिए आप समर्पण के साथ कड़ी मेहनत करें.

यह भी पढ़ेंः IAS Success Tips: किस तरह UPSC परीक्षा में बेहतर रैंक करें हासिल? आईएएस ममता यादव से जानें 'ट्रिक्स'

Trending news