Computer Facts: तो इसलिए कंप्यूटर के कीबोर्ड में F और J पर बनी होती हैं ये लाइन
Advertisement

Computer Facts: तो इसलिए कंप्यूटर के कीबोर्ड में F और J पर बनी होती हैं ये लाइन

Computer Knowledge: कंप्यूटर पर टाइपिंग करते वक्त कई लोग होते हैं जो उसके कीबोर्ड को देखकर टाइप करते हैं, लेकिन ऐसा करना टफ होता है क्योंकि जब आप कंप्यूटर का कीबोर्ड देखकर टाइप करते हैं तो दिक्कत होती है.

Computer Facts: तो इसलिए कंप्यूटर के कीबोर्ड में F और J पर बनी होती हैं ये लाइन

Computer Keyboard Fact: टेक्नोलॉजी अपडेट हो रही है इसके साथ हमारे गैजेट्स भी बदल रहे हैं लेकिन इनमें कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें रिप्लेस करना आसान नहीं है, क्योंकि उनका विकल्प मिलना आसान नहीं है. आज हम आपको कंप्यूटर से जुड़ा ऐसा ही एक फैक्ट बताने जा रहे हैं. जिसे आपने कंप्यूटर में तो खूब देखा होगा लेकिन कभी इसपर ध्यान नहीं दिया होगा. यह फैक्ट कंप्यूटर के कीबोर्ड के बारे में है कि कीबोर्ड के F और J पर दो लाइन क्यों होती है. तो इसके बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं.

कंप्यूटर पर टाइपिंग करते वक्त कई लोग होते हैं जो उसके कीबोर्ड को देखकर टाइप करते हैं, लेकिन ऐसा करना टफ होता है क्योंकि जब आप कंप्यूटर का कीबोर्ड देखकर टाइप करते हैं तो दिक्कत होती है साथ ही स्पीड भी कम रहती है. मतलब आप कीबोर्ड देखकर टाइप करते वक्त धीरे टाइप करते हैं. वहीं जब आप कीबोर्ड बिना देखे टाइप करते हैं तो आपकी स्पीड अपने आप तेज हो जाती है.

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप जब बिना देखे टाइप करते हैं तो आप स्क्रीन पर देख रहे होते हैं कि सब ठीक टाइप हो रहा है. आपको अपनी अंगुलियों और कीबोर्ड पर बार-बार नहीं देखना पड़ता कि सही टाइप हो रहा है या नहीं हो पा रहा है. 

बात करते हैं F और J पर बनी लाइनों की तो इनका काम होता है कि जब कोई कीबोर्ड को बिना देखे टाइपिंग करे तो उसे पता रहे कि उसकी अंगुलियां कीबोर्ड पर कहां रखी हैं और किस शब्द को लिखने के लिए कौन सी अंगुली किधर जानी है और वापस अपनी पॉजिशन में आ सके. ताकि आगे और टाइपिंग की जा सके. यह लाइन उन लोगों के लिए एकदम वरदान की तरह काम करती हैं जो बिना देखे टाइपिंग करते हैं.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news