CTET 2022 Notification: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी, जानें लेटेस्ट अपडेट
Advertisement

CTET 2022 Notification: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी, जानें लेटेस्ट अपडेट

CTET 2022 Notification Update: जल्द ही सीटेट का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जा सकता है. यह परीक्षा जुलाई 2022 में आयोजित कराने की संभावना है. इस बारे में लेटेस्ट अपडेट जान लीजिए.

 

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022

Central Teacher Eligibility Test 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2022) का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. केंद्र सरकार के स्कूलों में प्राथमिक (कक्षा 1 से 5) और उच्च प्राथमिक कक्षाओं (कक्षा 6 से 8) के लिए शिक्षकों की योग्यता का आकलन करने के लिए हर साल दो बार CTET आयोजित करता है. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. टीचिंग में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होकर अपना भविष्य बेहतर बना सकते हैं.

किस लिए आयोजित होता है CTET?

सीटेट (CTET) केंद्रीय स्तर की पात्रता परीक्षा है. केंद्रीय पात्रता परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार केंद्रीय शिक्षक भर्ती के अलावा राज्यों की भर्ती में भी शामिल हो सकते हैं. सीटेट परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है, जो एक शिक्षक के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं. सीटीईटी पास करने वाले उम्मीदवारों को एक प्रमाणपत्र दिया जाता है, जो लाइफटाइम के लिए वैलिड होता है. इसके अलावा अलग-अलग राज्य भी अपने स्तर पर यह पात्रता परीक्षा आयोजित करते हैं. 

दो लेवल के लिए होती है परीक्षा 

सीबीएसई उन लोगों के लिए सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है, जो कक्षा 1-8 से पढ़ाना चाहते हैं. CTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं- पेपर 1 और पेपर 2. सीटेट का पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है, जो कक्षा 1-5 तक पढ़ाने के योग्य होते हैं और इसके लिए उनके पास जरूरी डिप्लोमा होता है. पेपर 2 उनके लिए है, जो कक्षा 6-8 तक पढ़ाना चाहते हैं और उनके पास जरूरी डिग्री है. जो उम्मीदवार कक्षा 1-8 को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर में हिस्सा लेने की छूट होती है.

यह भी पढ़ेंः Assam Rifles Recruitment 2022: असम राइफल्स ने हजारों पदों पर निकाली भर्तियां, जल्द शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया

Trending news