High Profile Posts Of Pakistan: भारत में सबसे प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी की बात आती हैं, जो सबसे पहले आईएएस और आईपीएस के पद ही दिमाग में आते हैं. इन प्रतिष्ठित पदों पर आसीन होने के लिए यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा क्वालिफाई करनी पड़ती है. यह सरकारी नौकरी के लिए होने वाली देश की सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा पास करके व्यक्ति देश में सबसे बड़े अधिकारियों की श्रेणी में आता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूपीएससी की तर्ज पर हमारे पड़ोसी मुल्क में कौन सी सबसे कठिन परीक्षा होती है. पाकिस्तान में सबसे बड़े अधिकारियों को कैसे चुना जाता है और वहां IAS, IPS की जगह कौन से पद होते हैं? बहुत से लोगों को इस बारे में नहीं पता होगा. चलिए आज जान लेते हैं...


पाकिस्तान में सिविल सर्विस परीक्षा
हमारे देश की तरह ही पाकिस्तान में भी सिविल सर्विसेस के एग्जाम होते हैं. जानकारी के मुताबिक इस परीक्षा को सेंट्रल सुपीरियर सर्विस (CSS) कहते हैं. इस परीक्षा को क्वालिफाई करने के बाद कैंडिडेट्स को जिस पद पर नियुक्ति दी जाती है, उसे पाकिस्तान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (PAS) कहते हैं.जून 2012 से पहले इस पद को डिस्ट्रिक्ट मैनेजमेंट ग्रुप (DMG) के नाम से जाना जाता था.


कहां होती है इनकी नियुक्ति?
पाकिस्तान प्रशासनिक सेवा (PAS) पदों पर चयनित होने वाले कैंडिडेट्स को पूरे करियर के दौरान विभिन्न सरकारी विभागों की जिम्मेदारी दी जाती है. वर्तमान में पाकिस्तान प्रशासनिक सेवा जुड़े अधिकारियों को ही पाकिस्तान के सभी हाई प्रोफाइल पदों पर पोस्टिंग दी जाती है. 


यहां फेडरल सेक्रेटरीज, द प्रोविंशियल चीफ सेक्रेटरी आदि हाई प्रोफाइल पद हैं. इसके साथ ही टॉप ऑर्गनाइजेशन्स जैसे नेशनल हाईवे ऑथोरिटी, स्टेट लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन के चेयरमेन और ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन ऑफ पाकिस्तान के चीफ की पोस्ट पर भी पीएएस ऑफिसर्स ही अपॉइंट किए जाते हैं.


सीएसएस एग्जाम का लेवल
यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा की तर्ज पर ही पाकिस्तान में भी सीएसएस परीक्षा होती है. हर साल होने वाली इस परीक्षा का आयोजन संघीय लोक सेवा आयोग द्वारा किया जाता है. इस एग्जाम के लिए कैंडिडेट्स के पास केवल तीन अटैम्प्ट ही होते हैं.


इस परीक्षा में 21 साल 30 साल के युवा इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. इसमें लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू राउंड होता है. 1200 अंकों के रिटेन एग्जाम को क्वालिफाई करने के लिए कम से कम 600 अंक हासिल करना जरूरी है. 


कठिन होती है ये परीक्षा
पाकिस्तान प्रशासनिक सेवा परीक्षा के कठिनाई का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि साल 2019 में इस परीक्षा में कुल 14,521 कैंडिडेट्स शामिल हुए थें, जिनमें से केवल 214 युवाओं को ही सफलता मिली थी.