School Summer Vacation Ends In UP: जून का महीना भी खत्म होने में है, लेकिन अब भी देश के कई हिस्से गर्मी से झुलस रहे हैं. इन जगहों पर मॉनसून का इंतजार है. इन सबके बीच देश के ज्यादातर राज्यों के सरकारी और प्राइवेट स्कूल खुलने जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश में भी ग्रीष्मकालीन अवकाश (Summer Vacation 2024) खत्म होने जा रहे हैं. प्रदेश में 25 जून से परिषदीय विद्यालय खुलेंगे. इसी के साथ परिसर में पहले दिन शिक्षकों का आना होगा. स्कूल खुलने, स्कूलों की टाइमिंग आदि को लेकर शासन ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. यहां जानिए स्कूलों की टाइमिंग क्या रहेगी...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले दिन शिक्षकों का आना जरूरी
बता दें कि यूपी के बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में इस बार 18 मई से समर वेकेशन का ऐलान कर दिया गया था. अब प्रदेश सरकार द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक यूपी के स्‍कूलों में गर्मी की छुट्टियां खत्‍म होने जा रही हैं. 25 जून 2024 से सभी परिषदीय विद्यालय खुलने जा रहे हैं. इसी के साथ स्कूलों को नए सत्र के लिए तैयारी करने के आदेश भी दिए जा चुके हैं. इसके तहत 25 से 27 जून तक विद्यालय परिसर की साफ सफाई होगी. परिसर में पहले दिन से ही शिक्षकों का आने के निर्देश भी जारी किए गए हैं. 


बच्चों का किया जाएगा स्वागत 
इसके बाद 28 जून से बच्चों को स्कूल आना होगा. स्कूल में आने वाले बच्चों का स्वागत किया जाएगा.  इस दौरान बच्चों का रोली और टीका लगाकर स्वागत करने का निर्देश भी जारी किया गया है. 28 से 29 जून तक सुबह 7.30 से 10 बजे तक विद्यालय संचालित किए जाएंगे.  वहीं, 1 जुलाई से सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक क्लासेस लगेंगी.  एक बार फिर 15 जुलाई तक प्रदेश में स्कूल चलो अभियान संचालित किया जाएगा.