IAS Success Tips: इंटरनेट से कैसे करें UPSC की तैयारी? आईएएस अंशुमन राज से जानें बेहतरीन तरीका
Advertisement

IAS Success Tips: इंटरनेट से कैसे करें UPSC की तैयारी? आईएएस अंशुमन राज से जानें बेहतरीन तरीका

IAS Anshuman Raj Success Story: आज के दौर में तमाम लोग यूपीएससी में सफलता पाने के लिए स्मार्ट स्टडी पर जोर देते हैं. कई टॉपर्स का भी मानना है कि स्मार्ट स्टडी के जरिए कम समय में बेहतर तरीके से तैयारी की जा सकती है.

 

आईएएस सक्सेस टिप्स

Success Story Of IAS Anshuman Raj: यूपीएससी सिविल सेवा में सफलता पाने के लिए लाखों उम्मीदवार सालों तक कड़ी मेहनत करते हैं. कई लोगों को लंबे समय तक यहां संघर्ष करना पड़ता है. सिविल सेवा देश की सबसे प्रतिष्ठित नौकरी मानी जाती है और अधिकतर लोगों की यह ड्रीम जॉब होती है. पहले की अपेक्षा अब तैयारी का तरीका काफी बदल गया है और टॉपर्स पारंपरिक तरीके से पढ़ाई के बजाय स्मार्ट स्टडी पर जोर देते हैं. अगर आप भी यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं और इंटरनेट की मदद से लेकर अपनी तैयारी मजबूत करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा आइडिया हो सकता है. इस बारे में आईएएस अंशुमन राज का नजरिया जान लेते हैं. 

ऐसी रही अंशुमन राज की यूपीएससी जर्नी

बिहार के बक्सर जिले के रहने वाले अंशुमन राज ने बेहद सीमित संसाधनों के साथ यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया था. अपने गांव में रहकर इंटरनेट की मदद से उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी की और सही दिशा में कड़ी मेहनत की. उन्होंने अपने घर में एक कमरा स्टडी रूम बना लिया. उस कमरे में इंटरनेट का कनेक्शन कर लिया और अपनी तैयारी शुरू कर दी. अंशुमन कहते हैं कि कड़ी मेहनत के साथ स्मार्ट वर्क बेहद जरूरी होता है. सीमित किताबों के साथ तैयारी करनी चाहिए. जरूरत पड़ने पर इंटरनेट का सहारा लें. वे कहते हैं कि आज के दौर में इंटरनेट आपके पास है और यह सबसे बड़ी ताकत है. हर जरूरी चीज आपको इंटरनेट पर मिल जाएगी.

अन्य लोगों को अंशुमन राज की सलाह

आईएएस अंशुमन राज का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी करने के लिए आपको एक कमरे की जरूरत होती है, जिसमें आपके पास इंटरनेट की सुविधा हो. आप एक बार में अपना स्टडी मैटेरियल तैयार कर सकते हैं और बाकी चीजों के लिए इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं. तैयारी के लिए यह भी मायने नहीं रखता कि आप किसी गांव में बैठे हुए हैं या किसी मेट्रोपॉलिटन शहर में हैं. उनका मानना है कि यूपीएससी में कड़ी मेहनत, ज्यादा से ज्यादा रिवीजन और आंसर राइटिंग प्रैक्टिस करके आप सफल हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः Board Result 2022: इन राज्यों में जल्द जारी हो सकता है 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, जानें लेटेस्ट अपडेट

Trending news