Advertisement
photoDetails1hindi

IAS Success Story: इस IAS ऑफिसर ने 40 की उम्र में किया खुद को फिट, बिना जिम जाए कर लिया 14 किलो वजन कम

IAS Sonal Goel : आईएएस अधिकारी सोनल गोयल (IAS Sonal Goel) अपनी रैंक के अलावा अपनी फिटनेस को लेकर भी चर्चा में रहती हैं. उन्‍होंने खुद बताया कि सिर्फ 3 महीने में 14 किलो वजन किस तरह से कम किया और इस दौरान वे जिम भी नहीं गईं. आपको बता दें कि उन्‍होंने 2008 में UPSC में ऑलइंडिया 13वीं रैंक हासिल की थी. आइए जानते हैं उनकी फिटनेस जर्नी के बारे में और यह भी पता करेंगे कि वे UPSC उम्‍मीदवारों के लिए क्‍या टिप्‍स देंगी. 

शादी के बाद बढ़ गया वजन

1/6
शादी के बाद बढ़ गया वजन
IAS सोनल कहती हैं कि हेल्‍दी रहना बहुत जरूरी है. एक आम समस्‍या होती है कि प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है. मेरे साथ भी यही हुआ था. मेरी शादी 2009 में हुई और उसके बाद मेरा वजन बढ़ने लगा. 2013 में जब, मैं मां बनी उस समय मेरा वजन ज्‍यादा हो गया था. इस वक्‍त प्रेग्नेंसी, प्रसव और हार्मोनल चैंजेस की वजह से वजन बढ़ना स्वाभाविक था. उस वक्‍त मैंने थोड़ी बहुत एक्सरसाइज करना शुरू की दी थी. 

ऐसे किया 14 किलाे वजन

2/6
ऐसे किया 14 किलाे वजन

2016 में वह डेप्यूटेशन पर हरियाणा में आ गईं. फिर 2017 में उनकी पोस्टिंग झज्जर हो गई. उस समय उन्‍होंने घर पर ही ज़ुम्बा, एरोबिक्स, योग और कुछ एक्सरसाइज शुरू की दी. ऐसे में उन्‍होंने बिजी शेड्यूल के बावजूद भी 13-14 किलो वजन कम कर लिया. 

पिता नहीं चाहते थे कि 'UPSC की तैयारी करूं'

3/6
पिता नहीं चाहते थे कि 'UPSC की तैयारी करूं'
सोनल गोयल बताती हैं कि सीएस की पढ़ाई के दौरान जब उन्‍होंने परिवार वालों को बताया कि वे UPSC की तैयारी करना चाहती हैं,तो उस वक्‍त उनके पिता नहीं चाहते थे कि मैं इस परीक्षा की तैयारी करें. 

पापा ने कहा- प्‍लान B तैयार रखिए

4/6
पापा ने कहा- प्‍लान B तैयार रखिए

वे बताती हैं कि मेरे पिता जानते थे कि UPSC की परीक्षा बहुत कठिन परीक्षाओं होती है. हालांकि यह भी पता था कि मैं स्मार्ट हूं. फिर उन्‍होंने कहा कि अगर तुम्‍हें ये परीक्षा देनी ही है तो प्लान B भी तैयार रखिए. 

दिल्ली विश्वविद्यालय में लिया प्रवेश

5/6
दिल्ली विश्वविद्यालय में लिया प्रवेश

उन्होंने UPSC की तैयारी के साथ ही दिल्ली विश्वविद्यालय में एलएलबी कोर्स में प्रवेश ले लिया था और वे एक फर्म में कंपनी सेक्रेटरी के तौर पर काम करना शुरू कर चुकी थीं. 

ऐसे लिया फैसला

6/6
ऐसे लिया फैसला

एक पत्रिका में सिविल सेवक पर लिखे लेख पढ़कर IAS अधिकारी बनने का ले लिया फैसला. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़