JSSC CGL Exam Paper Leak: झारखंड स्टाफ सर्विस कमिशन ग्रेजुएट लेवल कम्बाइंड कॉम्पिटिटिव (JSSC CGL) परीक्षा में रविवार 22 सितंबर को शामिल हुए कई अभ्यर्थियों ने कुछ परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्रों के साथ कथित छेड़छाड़ की शिकायत की है. धनबाद के सेंट एंथोनी स्कूल केंद्र पर परीक्षा देने वाले करीब 20 अभ्यर्थियों ने परीक्षा के दौरान उन्हें दिए गए प्रश्नपत्रों का विरोध किया. उनके अनुसार, प्रश्नपत्र पूरी तरह से सील नहीं किए गए थे और प्रश्नपत्रों का पहला पन्ना फाड़ दिया गया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अभ्यर्थियों ने जोर देकर कहा कि उन्हें दिए गए प्रश्नपत्रों की वीडियोग्राफी की जानी चाहिए और उन्होंने कथित तौर पर खाली आंसर शीट जमा कीं.


जब संबंधित अधिकारियों को अभ्यर्थियों के विरोध के बारे में पता चला, तो वे मौके पर पहुंचे और अभ्यर्थियों को शांत करने की कोशिश की. बाद में केंद्र के प्रमुख ने छात्रों द्वारा लगाए गए आरोपों पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसके बाद हजारीबाग की डिप्टी कमिश्नर नैन्सी सहाय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्पष्ट किया कि अभ्यर्थियों को दिए गए सभी प्रश्नपत्र पूरी तरह से सील किए गए थे.


झारखंड उच्च न्यायालय द्वारा परीक्षा के दौरान राज्य में सभी इंटरनेट सेवाओं को निलंबित करने के लिए सरकार की खिंचाई करने के बाद राज्य सरकार पहले ही आलोचनाओं के घेरे में आ चुकी है. 


जानकारी के अनुसार, सरकार ने कोर्ट को बताया है कि इंटरनेट सेवाएं केवल मोबाइल फोन के लिए निलंबित की जाएंगी और वह भी सीमित अवधि के लिए. कथित तौर पर, यह पेपर लीक होने के किसी भी प्रयास को रोकने के लिए है.


कोर्ट ने अपने आदेश में राज्य सरकार को सभी इंटरनेट सेवाओं को निलंबित करने के लिए फटकार लगाई है. कोर्ट के आदेश में कहा गया है, "राज्य की आगे की कार्रवाई इस अदालत के 21 सितंबर के आदेश की अनदेखी करने के बराबर है, खासकर तब जब रिट याचिका अभी भी लंबित है. यह इस अदालत के साथ धोखाधड़ी और धोखेबाजी है."


झारखंड सीजीएल परीक्षा के लिए 6 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. उम्मीदवार अब आंसर की और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि आंसर की और रिजल्ट जारी होने के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि वे इस महीने के अंत तक जारी हो जाएंगे.