UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट में क्यों हो रही देरी? जानें बड़ी वजह
Advertisement

UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट में क्यों हो रही देरी? जानें बड़ी वजह

UP Board 10th, 12th Result 2022: बोर्ड के करीब 50 लाख छात्रों को बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार है. रिजल्ट जारी होने के बाद वे यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर नतीजे चेक कर सकेंगे.

 

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022

UP Board 10th, 12th Result Date 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की तरफ से अब तक 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को लेकर कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है. पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि रिजल्ट मई के आखिरी सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा. फिर अनुमान लगाया जाने लगा कि जून के पहले सप्ताह में यह जारी हो जाएगा. बोर्ड के सूत्रों की मानें तो रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में भी जारी होना मुश्किल लग रहा है. लाखों छात्रों को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है और वे यह जानना चाह रहे हैं कि आखिर कब तक रिजल्ट जारी होगा. 

UP Board Result 2022 में क्यों हो रही देरी?

यूपी बोर्ड ने परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन तो समय से कर लिया, लेकिन बोर्ड ने उन छात्रों को प्रैक्टिकल का दोबारा मौका दिया, जो पिछली बार किसी वजह से प्रैक्टिकल नहीं दे पाए थे. यह प्रैक्टिकल परीक्षाएं 20 मई को संपन्न हुई हैं. इनका मूल्यांकन करने के बाद ही बोर्ड रिजल्ट तैयार कर पाएगा. रिपोर्ट्स की मानें तो इस वक्त बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं का मूल्यांकन कर रिजल्ट तैयार करने में जुटा हुआ है और अगले कुछ दिनों में रिजल्ट की तारीखों का ऐलान कर सकता है. 

UP Board Result 2022: कब तक होगा जारी

यूपी बोर्ड के छात्रों के रिजल्ट का इंतजार थोड़ा और बढ़ सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड के अधिकारियों ने संकेत दिए हैं कि 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जून के दूसरे सप्ताह में घोषित किया जा सकता है. इस साल यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए 50 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे. कक्षा 10 के 27.80 लाख और कक्षा 12 के 24.10 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी. 

UP Board Result 2022: ऐसे कर सकेंगे चेक

1. सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं.

2. वेबसाइट के होमपेज पर UPMSP UP Board result लिंक पर क्लिक करें. 

3. अब एक सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ समेत जरूरी डिटेल दर्ज करनी होगी. 

4. डिटेल भरने के बाद आपको Submit पर क्लिक करना होगा. ऐसा करते ही रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. 

5. अब आप रिजल्ट को डाउनलोड करें और भविष्य के लिए एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास रख लें. 

यह भी पढ़ेंः Railway Recruitment 2022: साउथ वेस्टर्न रेलवे ने जूनियर ट्रांसलेटर के कई पदों पर निकाली भर्तियां, फटाफट करें अप्लाई

Trending news