मोदी की पूरी होगी साधना या INDIA को खटाखट मिलेगा बहुमत, 2024 के चुनाव के नतीजों का काउंटडाउन ON
Advertisement
trendingNow12276793

मोदी की पूरी होगी साधना या INDIA को खटाखट मिलेगा बहुमत, 2024 के चुनाव के नतीजों का काउंटडाउन ON

Lok Sabha Election Result 2024: नेताओं के आंखों की नींद उड़ चुकी है मन में उम्मीदें हिलोरें मार रही हैं तो आशंकाएं डरा रही हैं. ये बेचैनी इम्तिहान ले रही है क्योंकि आज की रात के बाद ये साफ हो जाएगा कि 24 के चुनाव का चैंपियन कौन है? 24 का ये चुनावी मुकाबला 80 दिनों तक चला. लोकतंत्र के महापर्व में लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया.

मोदी की पूरी होगी साधना या INDIA को खटाखट मिलेगा बहुमत, 2024 के चुनाव के नतीजों का काउंटडाउन ON

Seatwise Result Lok Sabha Election 2024: 2024 के महामुकाबले में किसके सिर सजेगा ताज, किसकी होगी हार और अबकी बार किसकी सरकार. ये 4 जून की सुबह साफ हो जाएगा. उसके साथ ही एग्जिट पोल के नतीजों पर उठ रहे सवालों के जवाब भी मिल जाएंगे. लेकिन चुनावी इम्तिहान के नतीजों से पहले की ये रात बेहद खास है और हर पार्टी के कैंडिडेट से लेकर कार्यकर्ता तक की धड़कनें बढ़ी हुई है. आज की रात भारी है क्योंकि सभी दलों के नेताओं, उम्मीदवारों और समर्थकों में जीत हार को लेकर बेचैनी है. सबकी सांसें अटकी हुई हैं... और दिल ज़ोर ज़ोर से धड़क रहा है..

नेताओं के आंखों की नींद उड़ चुकी है मन में उम्मीदें हिलोरें मार रही हैं तो आशंकाएं डरा रही हैं. ये बेचैनी इम्तिहान ले रही है क्योंकि आज की रात के बाद ये साफ हो जाएगा कि 24 के चुनाव का चैंपियन कौन है? 24 का ये चुनावी मुकाबला 80 दिनों तक चला. लोकतंत्र के महापर्व में लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया.

64 करोड़ लोगों ने डाला वोट

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, इस चुनाव में 64 करोड़ मतदाताओं ने वोट डाला. ये वर्ल्ड रिकॉर्ड है. ये सभी G7 देशों के वोटर्स का 2.5 गुना है. 312 मिलियन यानी 31 करोड़ महिला मतदाताओं ने इन चुनावों में वोट डाला है.

अब नतीजों का वक्त आ चुका है तो जश्न की तैयारी भी जोरों पर है. मिठाई और लड्डू की डिमांड बढ़ चुकी है, जिसे पूरा करने के लिए दुकानदार दिन रात पसीना बहा रहे हैं.  रिजल्ट से पहले सियासी दावे सरगर्मी बढ़ा रहे हैं.बीजेपी जीत का परचम लहराने का दम भर रही है. तो वहीं इंडिया गठबंधन कोई लापरवाही नहीं बरतना चाहता. ईवीएम की सुरक्षा में सभी पार्टियों के कार्यकर्ता जुटे हैं. वो 8-8 घंटे की तीन शिफ्ट में हर हलचल पर नजर रख रहे हैं.

बीजेपी-इंडिया के नेताओं के हौसले बढ़े

कार्यकर्ताओं ने पूरी ताकत लगा रखी है, तो इंडिया गठबंधन के नेताओं का हौसला भी सातवें आसमान पर है. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा, इस बार धांधली नहीं होने जा रही है क्योंकि जनता जागरुक है क्योंकि जनता को जो अधिकार जो मिला है उसकी रक्षा के लिए जनता पूरी तरीके से तैयार है उसको रोकने के लिए खड़ी है.

वहीं बीजेपी हमलावर है. इंडिया गठबंधन पर तंज कसते हुए कह रही है, वहां हार का ठीकरा एक के सिर फोड़ा जाएगा.

तो फिर आप भी... दिल थामकर बैठिए... क्योंकि मंगल की सुबह सूर्य तो उदय होगा लेकिन उसकी किरणें किसका सितारा बुलंद करेंगी... ये समझने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा. 

रैलियों में उमड़ती भीड़...कार्यकर्ताओं का जोश नेताओं की सबसे बड़ी ताकत होती है. ऐसे में जिन्होंने भीड़ भी देखी, जोश भी देखा., वो हार होने से पहले हार मानने को तैयार भी नहीं होते. यही वजह है चुनाव नतीजों के एलान से पहले सभी सियासी पार्टियां जीत के दावे कर रही है. बीजेपी हो या फिर आईएनडीआईए गठबंधन सब को उम्मीद कल मंगल उनका ही होगा.

परीक्षा देकर रिजल्ट का इंतजार करने वालों को इस बात का अंदाजा होता है कि वो पास होंगे या फेल. वो ऊपर से टॉप कर सकते हैं या फिर नीचे से. लेकिन चुनाव लड़ने वाले नेताओं की उम्मीदें रिजल्ट आने तक बरकरार रहती है.

एग्जिट पोल को विपक्ष ने नकारा

2024 के चुनाव नतीजों से पहले भी रिवाज़ नहीं बदला है. एग्जिट पोल जिनके पक्ष में है, उनके चेहरे पर मुस्कुराहट है और एग्जिट पोल जिनके खिलाफ है वो भी नतीजे से पहले हार मानने को तैयार नहीं है. आईएनडीआई गठबंधन ने अपनी सीटों का आंकड़ा दे दिया है और गठबंधन के नेताओं को पूरा भरोसा है, जो आंकड़ा दिया है वहां पर विपक्षी गठबंधन पहुंच जाएगा. 

राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, इंडिया गठबंधन जीत रही है हम किसी भी कीमत पर 295 से कम होने वाले नहीं हैं. हम सरकार बनने जा रहे हैं और पूरे देश भर में जनता ने हमें आशीर्वाद दिया है.

वहीं बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने कहा, जितना एग्जिट पोल बताया जा रहा है उससे ज्यादा हमें बहुमत मिलने वाले हैं इसलिए घबराट में वे लोग अपना मुंह छुपाने का बहाना ढूंढ रहे हैं.

चलिए बिहार के बाद आपको यूपी के दावे बताते हैं. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को भी देश में आईएनडीआई गठबंधन और उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें पाने की उम्मीद है. वहीं पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी नतीजों के इंतजार की बात कर रही हैं..सोनिया को भी उम्मीद है आएगा तो आईएनडीआई गठबंधन ही. 

बीजेपी एग्जिट पोल से गदगद

वहीं बीजेपी जो एग्जिट पोल के आंकड़ों से गदगद है. उसके नेता मंगलवार को एनडीए का मंगल होने और INDIA गठबंधन के बिखरने का दावा कर रहे हैं. 

फिलहाल किसकी लंका जलेगी किसका मंगल होगा इसका पता लगने में भी बहुत देर नहीं है. आज की रात नेता जितने चाहें दावे कर दे कल होगा वो ही जो जनता ने तय किया होगा.

बीजेपी ने 30 मई से ही अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट पिन कर रखा है. इस पोस्ट में एक तस्वीर है, जिसमें दिखाया गया है कि बजरंगबली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के माथे पर चंदन का टीका लगा रहे हैं और लिखा है- अगले मंगलवार- फिर एक बार मोदी सरकार. वो मंगलवार कुछ ही घंटों में आने वाला है. और बीजेपी को पूरी उम्मीद है कि मंगलवार का दिन....NDA के लिए मंगल-मंगल लेकर ही आएगा.

बीजेपी पहले से ही कॉन्फिडेंट है. पटना और लखनऊ से लेकर मुंबई तक मिठाई बनाने के खटाखट ऑर्डर दिये जा रहे हैं. सैकड़ों किलो लड्डू बनकर तैयार भी हो गए.

बीजेपी को जीत का ज्यादा भरोसा इसलिए भी है क्योंकि 2024 के चुनाव पर सभी EXIT POLL मोदी की हैट्रिक कन्फर्म कर रहे हैं.

POLL ऑफ POLLS में मोदी की अगुवाई वाले गठबंधन NDA को 370 से 390 सीटें मिल रही हैं. वहीं इंडिया गठबंधन को सिर्फ 135 से 142 सीटें दी गई हैं. अन्य के खाते में 30 से 40 सीटें हैं.

कैसी हैं काउंटिंग की तैयारियां

  • चुनाव आयोग ने हर राज्य, हर मतगणना केंद्र पर खास तैयारियां की है.ताकि बिना किसी गड़बड़ी के मतगणना हो. हम आपको बताते हैं कि काउंटिंग के लिए किस तरह की तैयारी की गई है.

  • 55 लाख वोटिंग मशीन से मतों की गिनती होगी.

  • जिस वक्त वोट गिने जाएंगे उस वक्त पोलिंग एजेंट और प्रत्याशी सेंटर्स पर मौजूद रहेंगे.

  • हर सेंटर पर ऑब्जर्वर और माइक्रो ऑब्जर्वर रहेंगे.

  • हर मतदान केंद्र पर राज्य पुलिस और CRPF की तैनाती रहेगी.

  • मतगणना के दौरान सीसीटीवी से नज़र रखी जाएगी.

  • हर राउंड के बाद स्क्रीन पर आंकड़े डिस्प्ले होंगे.

सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी, जिसके बाद धीरे धीरे रूझान आएंगे और फिर उम्मीद है कि दोपहर या रात तक पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी. रिजल्ट से पहले कई दिलचस्प तस्वीरें भी दिख रही हैं. प्रयागराज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए नमाज पढ़ी गई.बीजेपी की जीत की दुआएं मांगी गई.मुस्लिम महिलाओं ने पीएम मोदी के cutout को सामने रखकर उनके तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने की अल्लाह से दुआ की. इस दौरान वहां लड्डू के भी इंतजाम किए गए और मुस्लिम महिलाएं नरेंद्र मोदी की तस्वीर वाले कटआउट को लड्डू खिलाती नजर आईं.

Trending news