New Year 2023: आपसे छूटी 2022 की ये पांच फिल्में, समय निकाल कर देखें क्योंकि हो रही है इनकी बात
Advertisement

New Year 2023: आपसे छूटी 2022 की ये पांच फिल्में, समय निकाल कर देखें क्योंकि हो रही है इनकी बात

Bollywood Hits 2022: इस साल हिंदी फिल्में सिनेमाघरों में दर्शकों के लिए तरस गईं. असली वजह थी, खराब कंटेंट. फिर बॉलीवुड बायकॉट जैसा अभियान भी सोशल मीडिया में चला. इसके बावजूद कुछ फिल्में सफल हुईं. अगर आपने ये गितनी की फिल्में ‘मिस’ कर दी हैं, तो देख लें क्योंकि इसकी चर्चा हो रही है.

 

New Year 2023: आपसे छूटी 2022 की ये पांच फिल्में, समय निकाल कर देखें क्योंकि हो रही है इनकी बात

GoodBye 2022: यूं तो हिंदी फिल्मों के लिए 2022 अच्छा नहीं रहा और दर्शक साउथ की फिल्मों से अपना मनोरंजन करते रहे. ऐसे में 2022 में पूरे बरस हिंदी और तमिल-तेलुगु-कन्नड़ फिल्मों की चर्चा होती रही. थियेटरों में साउथ की फिल्मों के डब संस्करण भी रिलीज होते रहे और उन्होंने सुर्खियां बटोरी. आरआरआर, केजीएफ चेप्टर 2, कार्तिकेय 2 और कांतारा की धूम रही. हालांकि बॉलीवुड की कम फिल्मों के चलने के बावजूद पांच ऐसी फिल्में हैं, जिन्हें जरूर देखा चाहिए क्योंकि इन्होंने मुश्किल दौर में भी सफलता पाई और बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कलेक्शन किया. इन फिल्मों की वजह से बीच-बीच में बॉलीवुड की मौजूदगी बॉक्स ऑफिस पर दर्ज होती रही.

1. गंगूबाई काठियावाड़ीः आलिया भट्ट स्टारर निर्देशक संजय लीला भंसाली की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी ने 2022 में बॉक्स ऑफिस पर सबसे पहले 100 करोड़ का आंकड़ा पार किया. फिल्म मुंबई के कमाठीपुरा इलाके में वेश्याओं के अधिकारों के लिए लड़ने वाली गंगूबाई की कहानी थी. इस रीयल लाइफ स्टोरी ने दर्शकों को आकर्षित किया. यह बहस का मुद्दा बन गया है कि इसकी सफलता आलिया भट्ट के नाम लिखी जाए या भंसाली के.

2. द कश्मीर फाइल्सः यह 2022 की सबसे चर्चित फिल्म है. निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की इस फिल्म ने किसी को आंदोलित किया तो किसी को नाराज. कई ने तो इसे फिल्म मानने से इंकार करते हुए खारिज कर दिया. कश्मीरी पंडितों के अपने धरती से निष्कासन और आतंकवादियों की क्रूरता की इस दस्तावेजी कहानी ने राजनीतिक रंग भी लिया. विवादों के बीच फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 250 करोड़ रुपये से अधिक का बिजनेस किया.

3. भूल भुलैया 2: इस फिल्म ने कार्तिक आर्यन को बॉलीवुड के टॉपमोस्ट ए लिस्ट एक्टरों में बैठा दिया. भूल भुलैया के इस सीक्वल में उन्होंने अक्षय कुमार को रिप्लेस किया और यह हॉरर-कॉमेडी सिनेमाघरों में जमकर चली. दर्शकों ने कार्तिक के साथ तब्बू को भी खूब पसंद किया. इस फिल्म के बाद कार्तिक से एंटरटेनर के रूप में लोगों की उम्मीदें बढ़ी हैं. फिल्म ने टिकट खिड़की पर करीब 185 करोड़ रुपये कमाए.

4. ब्रह्मास्त्र पार्ट 1-शिवा: तीन कड़ियों में बनी ब्रह्मास्त्र का पहला पार्ट सितंबर में आया. फिल्म आठ साल से बन रही थी. इसकी शूटिंग के दौरान आलिया भट्ट-रणवीर कपूर के बीच प्यार हुआ और इस साल रिलीज से पहले वह विवाह बंधन में बंधे. माता-पिता भी बने. ब्रह्मास्त्र को बॉलीवुड में वीएफएक्स को नई दिशा देने वाली फिल्म माना जा रहा है. मिली-जुली प्रतिक्रियाओं के बीच फिल्म ने 257 करोड़ रुपये की कमाई की.

5. दृश्यम 2: इस साल चलने वाली सीक्वल फिल्मों में दृश्यम-2 भी शामिल थी. फिल्म अभी थियेटरों में लगी है और सवा दो सौ करोड़ रुपये से ज्यादा कमा चुकी है. अजय देवगन-तब्बू स्टारर यह फिल्म इतनी बड़ी हिट होगी, किसी ने नहीं सोचा था. 2015 में बनी दृश्यम की सफलता का इसे पूरा फायदा मिला और लोग यह देखने गए कि हत्या के मामले में सालगांवकर (अजय देवगन) सीक्वल में बचेगा या नहीं. अब दृश्यम 3 की तैयारियां चल रही हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

Trending news