close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ASHES: आर्चर पर हुए कमेंट्स से ECB नाराज, फैंस की इन करतूतों ने किया शर्मिंदा

 एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट में दर्शकों के एक समूह ने रंगभेदी आपत्तिजनक हूटिंग की जिसमें टीम के गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को निशाना बनाया गया. 

ASHES: आर्चर पर हुए कमेंट्स से ECB नाराज, फैंस की इन करतूतों ने किया शर्मिंदा
आर्चर ने एशेज में अब तक शानदार गेंदबाजी की है. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) एशेज सीरीज (Ashes Series) के दौरान इंग्लैंड के गेंदबाज जोफ्रा आर्चर के खिलाफ हुई रंगभेदी आपत्तिजनक हूटिंग की वजह से खुद का काफी आहत महसूस कर रहा है. ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक मैनचैस्टर के ओल्ड ट्रैफोर्ड मैदान पर सीरीज के चौथे टेस्ट के दूसरे दिन दर्शकों के एक समूह ने रेसिस्ट गाना गाया था जिसके कारण एक दर्शक को मैदान छोड़कर जाना पड़ा था. इस गाने के माध्यम से टीम के बारबाडोस में जन्में आर्चर को निशाना बनाया गया था. 

ऐसे नारे और गाने गाए थे मैच के दौरान
इस दर्शक ने ईसीबी को एक शिकायती खत लिखा है. इस खत में उसने कहा है कि लोगों का एक समूह महिलाओं पर सेक्सिस्ट नारे लगाता और इसके साथ कुछ खिलाड़ियों पर समलैंगिक गालियां भी देता पाया गया. ईसीबी ने ब्रिटिश मीडिया को जारी बयान में कहा, “ईसीबी यह जानकर बहुत ही व्यथित है कि एशेज सीरीज के ओल्ड ट्रैफोर्ड मैदान पर मैच के दौरान दर्शकों के एक समूह की ओर से असामाजिक व्यवहार करने की रिपोर्ट आई है. हालांकि यह  एक सीमित घटना है, खेल में इस तरह के असामाजिक व्यवहार के लिए कोई जगह नहीं है और यह बहुत जरूरी है कि सभी दर्शक इस तरह के व्यवहार के खिलाफ रिपोर्ट करने की आवश्यकता महसूस करे और ऐसा करते हुए सुरक्षित भी महसूस करें.”

फुटबाल में ही बढ़ी हैं ऐसे करतूतें
गौरतलब है कि यह मामला तब सामने आया है जब हाल ही में ब्रिटेन की भेदभाव विरोधी संस्था ने अपनी सालाना रिपोर्ट में दिखाया है कि पिछले इंग्लिश फुटबॉल सीजन में रंगभेदी आपत्तिजनक भाषा के उपयोग में 43 प्रतिशत बढ़ोत्तरी हुई है. मानचेस्टर सिटी के रहीम स्टर्लिंग  और मैनचेस्टर यूनाइटेड के मार्कस रैशफोर्ड ने अपने खिलाफ इटरनेट पर रंगभेदी आपत्तिजनक टिप्पणियों का सामना किया था और उन्होंने इस बारे में खुल कर बात भी की थी. 

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड की पारी केवल 196 रन से हराकर सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त हासिल कर सीरीज बचा ली. इंग्लैंड अगर ओवल में होने वाले आखिरी टेस्ट को जीत भी ले तो भी सीरीज ऑस्ट्रेलिया के नाम ही रहेगी क्योंकि उसने पिछली सीरीज जीती थी. ऑस्ट्रेलिया में हुई इस सीरीज में मेजबान ने 4-1 से हराया था. आखिरी टेस्ट ओवल में 12 सितंबर को शुरू होगा.