close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वर्ल्ड कप में इन गेंदबाजों ने चटकाए सबसे ज्यादा विकेट, ये रही पूरी लिस्ट

इस लिस्ट में दूसरा नाम फाइनल में हारने वाली न्यूजीलैंड के लॉकी फग्र्यूसन का है.

 वर्ल्ड कप में इन गेंदबाजों ने चटकाए सबसे ज्यादा विकेट, ये रही पूरी लिस्ट
स्टार्क वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं. (फाइल फोटो)

लंदन: ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क आईसीसी विश्व कप-2019 (World Cup 2019) में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं. मौजूदा विजेता के तौर पर विश्व कप में कदम रखने वाली ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार कर बाहर हो गई थी. स्टार्क ने ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम योगदान दिया. उन्होंने 10 मैचों में 502 रन देकर 27 विकेट अपने नाम किए.

इस सूची में दूसरा नाम फाइनल में हारने वाली न्यूजीलैंड के लॉकी फग्र्यूसन का है जिन्होंने नौ मैचों में 21 विकेट अपने नाम किए.

आर्चर तीसरे स्थान पर
पहली बार विश्व कप जीतने वाली इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर तीसरे स्थान पर रहे जिन्होंने 11 मैचों में 20 विकेट अपने नाम किए.

रहमान का चौथा नंबर
बांग्लादेश के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान चौथे स्थान पर रहे. उन्होंने आठ मैचों में 20 विकेट अपने नाम किए. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 59 रन देकर पांच विकेट रहा.

5वें पर बुमराह
भारत के जसप्रीत बुमराह इस सूची में पांचवें स्थान पर रहे. बुमराह ने नौ मैचों में 18 बल्लेबाजों को आउट किया.

इंग्लैंड ने रचा इतिहास
इंग्लैंड को जीतने के लिए न्यूजीलैंड से 242 रनों की चुनौती मिली थी, लेकिन बेन स्टोक्स की नाबाद 84 और जोस बटलर की 59 रनों की पारियों के बाद भी इंग्लैंड 50 ओवरों में 241 रनों पर ऑल आउट हो गई और दोनों टीमों का स्कोर टाई रहा.

सुपर ओवर
मैच सुपर ओवर में गया. यह विश्व कप का पहला फाइनल था जो सुपर ओवर में गया. और यहीं मैच का असल रोमांच और नाटक शुरू हुआ. इंग्लैंड ने सुपर ओवर में 15 रन बनाए और कीवी टीम के सामने 16 रनों का लक्ष्य रखा. सुपर ओवर में न्यूजीलैंड जीतती दिख रही थी. उसे आखिरी गेंद पर दो रन चाहिए थे लेकिन बना एक रन और स्कोर बराबर हो गया. ऐसे में इंग्लैंड को इस मैच में न्यूजीलैंड से ज्यादा बाउंड्रीज लगाने के कारण जीत मिली.