close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

AUSvsENG: विश्व कप में फिर दिखा बलूचिस्तान का नारा, ICC की कोशिश फिर फेल

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मैच में भी राजनीतिक संदेश देने की कोशिश की गई थी. इसके बाद आईसीसी ने चार सिखों को मैदान से बाहर निकाला दिया था.

AUSvsENG: विश्व कप में फिर दिखा बलूचिस्तान का नारा, ICC की कोशिश फिर फेल
जब इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का मैच चल रहा था, तब स्टेडियम के ऊपर से एक प्लेन गुजरा, जिस पर बड़ा बैनर बंधा था. (फोटो: IANS)

बर्मिघम: इंग्लैंड एवं वेल्स में जारी आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup 2019) में एक बार फिर राजनीतिक संदेश फैलाने की घटना सामने आई. इस बार यह घटना ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए दूसरे सेमीफाइनल के दौरान हुई. एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे इस मैच के दौरान स्टेडियम के ऊपर से एक विमान निकला. इस पर एक बैनर टंगा था और उस पर लिखा था ‘विश्व को बलूचिस्तान के लिए आवाज उठानी चाहिए.’ 

इससे पहले, भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले सेमीफाइनल मैच में ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में से चार सिखों को बाहर निकाल दिया गया था. ये लोग राजनीतिक संदेश लिखी टी-शर्ट पहन कर आए थे. आईसीसी ने इस विवाद के बारे में कहा था, ‘हमने पहली पारी के दौरान ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर कुछ लोगों को इसलिए बाहर निकाल दिया क्योंकि उन्होंने टिकट नियमों का उल्लंघन कर राजनीतिक संदेश फैलाने की कोशिश की थी.’

यह भी देखें: VIDEO, World Cup: बाउंसर से उड़ा एलेक्स कैरी का हेलमेट, टपकने लगा खून, प्लास्टर बांध खेल रहे

ऐसा पहली बार नहीं है कि इस विश्व कप में स्टेडियम के ऊपर से राजनीतिक संदेश का प्रचार करता हुआ हवाई जाहज निकला हो. इससे पहले पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच खेले गए मैच में भी बलूचिस्तान के पक्ष में नारा लिखा विमान स्टेडियम के ऊपर से गुजरा था. 

इसके बाद हेडिंग्ले में भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए मैच में भी ‘कश्मीर के लिए न्याय’, ‘भारत नरसंहार बंद करो और कश्मीर को आजाद करो’ जैसे नारे हवाई जहाज पर बैनर पर लिखे थे. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस पर चिंता जाहिर की थी और आईसीसी के महानिदेशक स्टीव एलवर्दी ने भारतीय बोर्ड से वादा किया था कि इस तरह की चीजों को रोकने के लिए हर संभव मदद की जाएगी. 

यह भी देखें: World Cup 2019: नमस्कार धोनी जी, सुना है आप रिटायर होना चाहते हैं...: लता मंगेशकर

आईसीसी ने इससे पहले कहा था कि वह नॉकआउट मैचों में राजनीतिक संदेश रोकने के लिए प्रयास करेगा. उसने इसके इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट से भी बात की, ताकि मैच के दौरान स्टेडियम के इलाके को 'नो फ्लाई जोन' घोषित किया जाए. भारत और न्यूजीलैंड मैच के दौरान ऐसा किया भी गया था. लेकिन ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के मैच के दौरान राजनीतिक संदेश रोकने की आईसीसी की कोशिश फिर नाकाम साबित हुई.