AUSvsWI World Cup 2019: कौन है वो तेज गेंदबाज, जिसने अपनी बैटिंग से वेस्टइंडीज के धुर्रे बिखेर दिए
Advertisement

AUSvsWI World Cup 2019: कौन है वो तेज गेंदबाज, जिसने अपनी बैटिंग से वेस्टइंडीज के धुर्रे बिखेर दिए

ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 59 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इस ‘गेंदबाज’ ने 92 रन ठोककर मामला संभाल लिया. 

नाथन कुल्टर नाइल का यह मौजूदा वर्ल्ड कप में दूसरा मैच है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कभी अपनी ‘चिन म्यूजिक’ के लिए मशहूर वेस्टइंडीज (West Indies) के गेंदबाजों ने गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजी की बखिया उधेड़ दी. विंडीज ने वर्ल्ड कप (World Cup 2019) के इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के आधे बल्लेबाजों को 59 रन के भीतर पैवेलियन लौटा दिया. मार्कस स्टोइनिस 17वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए तो ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 5 विकेट पर 59 रन था. लेकिन वे ताबूत पर आखिरी कील नहीं ठोक पाए. विंडीज के पेस अटैक के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ने ही पलटवार किया, वह भी अपनी गेंदबाजी नहीं, बल्लेबाजी से. इस गेंदबाज ने 92 रन की पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को 300 के स्कोर के करीब पहुंचा दिया. 

हम बात कर रहे हैं नाथन कुल्टर नाइल (Nathan Coulter-Nile) की. कुल्टर नाइल जब 31वें ओवर में बैटिंग करने आए तो ऑस्ट्रेलिया का स्कोर छह विकेट पर 147 रन था. स्टीवन स्मिथ (73) क्रीज पर थे, पर उनके भरोसेमंद साथी साथ छोड़कर जा चुके थे. ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया 200 का स्कोर भी मुश्किल से पहुंच पाएगा. ऐसे में नाथन कुल्टर नाइल ने मोर्चा संभाला और वह कर दिखाया, जो क्रिकेट इतिहास में आज तक कोई नहीं कर सका है. 

यह भी देखें: World Cup 2019: सेलिब्रेशन, विकेट लेने के बाद आखिर किसे सैल्यूट करते हैं शेल्डन कॉट्रेल, देखें VIDEO

31 साल के नाथन कुल्टर नाइल का यह 29वां वनडे मैच था. उन्होंने आज से पहले कभी भी 35 रन का आंकड़ा भी नहीं छुआ था. ऐसे में पॉजिटिव से पॉजिटव फैंस भी उनसे अधिकतम फिफ्टी की उम्मीद कर रहे थे. लेकिन इस खिलाड़ी ने ऐसा मोर्चा संभाला कि दुनिया तो छोड़िए, ऑस्ट्रेलियाई भी दंग थे. 

fallback

कुल्टर नाइल ने दबंग बल्लेबाज की तरह बैटिंग की. उनके खेल का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जिस 50 रन के आंकड़े तक पहुंचने के लिए स्टीवन स्मिथ को 77 गेंदें खेलनी पड़ीं, वही फिफ्टी कुल्टर नाइल ने 41 गेंदों पर पूरी कर ली. 

नाथन कुल्टर नाइल और स्टीवन स्मिथ ने सातवें विकेट के लिए 102 रन की साझेदारी की. उम्मीद तो यह की जा रही थी कि स्टीवन स्मिथ आखिरी ओवर तक बैटिंग करेंगे और टीम को 300 के करीब पहुंचाएंगे. लेकिन हुआ इसका उल्टा. स्मिथ 250 रन पूरा होने से पहले ही आउट हो गए और कुल्टर नाइल ने अपनी टीम को 280 के पार पहुंचाया. वे 284 के टीम स्कोर पर आउट हुए और पूरी टीम 288 रन पर आउट हो गई. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: अंपायर ने पाकिस्तान के खिलाड़ियों को बॉल टैम्परिंग करने से रोका

नाथन कुल्टर नाइल ने इस मैच में 60 गेंदों पर 92 रन की पारी खेली. इसके साथ ही उन्होंने वर्ल्ड कप में आठवें नंबर पर सबसे अधिक रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. कुल्टर नाइल ने अपनी पारी में आठ चौके और चार छक्के जमाए. ओवरऑल वनडे क्रिकेट की बात करें तो वे आठवें नंबर पर सबसे अधिक रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. क्रिस वोक्स 2016 में इस नंबर पर 95 रन बना चुके हैं. 

Trending news