close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

B'day Special: बल्लेबाजों के लिए कहर से कम नहीं हैं ट्रेंट बोल्ट, विश्व कप में शानदार रिकॉर्ड

ट्रेंट बोल्ट आज न्यूजीलैंड के बेस्ट बॉलर हैं. उनका अपनी टीम के लिए विश्व कप में शानदार रिकॉर्ड है. वे विश्व कप 2015 में 22 विकेट ले चुके हैं.  

B'day Special: बल्लेबाजों के लिए कहर से कम नहीं हैं ट्रेंट बोल्ट, विश्व कप में शानदार रिकॉर्ड
बोल्ट इस समय न्यूजीलैड के सबसे सफल गेंदबाज हैं. (फोटो:Reuters)

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेट बोल्ट (Trent Boult) सोमवार को 30 साल के हो गए हैं. वे आज के दौर के न्यूजीलैंड टीम के सबसे सफल बॉलर हैं.  इस विश्व कप में बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों का खासा दबदबा रहा था. इसमें बोल्ट भले ही सबसे ज्यादा विकेट लेने की सूची में पीछे हों, लेकिन लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेकर उन्होंने अपनी श्रेष्ठता साबित की. इसके बाद सेमीफाइनल में टीम इंडिया को बैकफुट पर लाने में उनकी भूमिका अहम थी जहां से टीम इंडिया वापसी न कर सकी और टूर्नामेंट से बाहर हो गई. बोल्ट 

टीम इंडिया के खिलाफ कहर रहे हैं बोल्ट
बोल्ट की खासियत यह है कि वे पिच की दोनों तरफ गेंद को मूव करा सकते हैं. इस मामले में वे पिच की कंडीशंस पर ज्यादा निर्भर नहीं करते. हालांकि जब परिस्थितियों का उन्हें साथ मिलता है तो वे बहुत ही खतरनाक हो जाते हैं जैसा कि भारत के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल मैच और उससे पहले टूर्नामेंट के अभ्यास मैच के दौरान उन्होंने दिखाया है. यह कतई संयोग की बात नहीं है कि बोल्ट भारतीय टीम के खिलाफ खतरनाक हो जाते हैं. बोल्ट हर मौके पर भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करते हैं. इसी साल हेमिलट्न में टीम इंडिया को 92 समेटने में आधी टीम को पवेलियन लौटाने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी. 

यह भी पढ़ें: विंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन: किस दिशा में जा रहा है भारतीय क्रिकेट?

कई खास मुकाम हासिल किए हैं बोल्ट ने
चोट से परेशान रहने के बाद भी बोल्ट ने अपना मुकाम हासिल किया और केवल दो साल के अंदर ही उन्होंने अपने 100 टेस्ट विकेट ले डाले. उन्होंने खुद को क्रिकेट के हर प्रारूप में सफलता से ढाला. अपने वनडे करियर में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया (29) के बाद  भारत के खिलाफ  सबसे ज्यादा 24 विकेट लिए हैं. वहीं टेस्ट में उन्होंने सबसे ज्यादा 47 विकेट इंग्लैंड के खिलाफ और उसके बाद श्रीलंका के खिलाफ 43 विकेट लिए हैं. 2015 के विश्व कप में वे मिचेल स्टार्क के साथ सबसे ज्यादा 22 विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे. 

और इस विश्व कप में 
इस विश्व कप में बोल्ट ने 10 मैचों में 17 विकेट लिए हैं जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ली गई हैट्रिक भी शामिल है. इस विश्व कप में उन्हें बढ़िया बॉलिंग के अलावा कुछ शानदार कैच, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक, सेमीफाइनल में टीम इंडिया के खिलाफ बेहतरीन बॉलिंग और फाइनल मैच के आखिरी ओवर में बेन स्कोक्स का बाउंड्री पर कैच पकड़ने के बाद सीमा रेखा छू जाने के लिए जाना जाएगा. 

कैसा है बोल्ट का करियर रिकॉर्ड
बोल्ट ने अब तक 61 टेस्ट, 89 वनडे और 25 टी20 इंटरनेशनल खेले हैं. टेस्टमें उनहोंने 27.54 के औसत और 2.99 की बेहतरीन इकोनॉसी से कुल 246 विकेट लिए हैं. वे 8 बार एक पारी में 5 विकेट ले चुके हैं और उनका बेस्ट 30 रन देकर छह विकेट हैं. वहीं वनडे में बोल्ड ने 5.05 की इकोनॉमी और 25.06 के औसत से 164 विकेट लिए हैं. उनके बेस्ट परफॉर्मेंस 34 रन देकर 7 विकेट है, जबकि 25 टी20 इंटरनेशनल में वे 37 विकेट ले चुके हैं.