Ganguly B'Day Special: सहवाग ने दादा के जन्मदिन पर शेयर किया दिलचस्प आंकड़ा
Advertisement

Ganguly B'Day Special: सहवाग ने दादा के जन्मदिन पर शेयर किया दिलचस्प आंकड़ा

सौरव गांगुली के जन्मदिन पर उनके साथी रहे वीरेंद्र सहवाग ने उनके बार में एक आंकडे को बहुत ही दिलचस्प अंदाज में पेश किया है. 

सौरव गांगुली के नाम टीम इंडिया कई अनोखी उपलब्धियां जो उन्हें खास कप्तान बनाती हैं. (फोटो :फाइल)

नई दिल्ली: टीम इंडिया ( Team India) के सबसे चर्चित कप्तानों में एक रहे सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) सोमवार को इंग्लैंड में अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं. वे इन दिनों आईसीसी विश्व कप 2019 (World Cup 2019)  के कॉमेंट्री पैनल में हैं जहां विश्व कप खेल चुके दुनिया भर के कप्तानों की भरमार है. गांगुली का भारतीय क्रिकेट में अहम स्थान है. माना जाता है कि गांगुली की कप्तानी के पहले टीम इंडिया को घर का शेर कहा जाता था, लेकिन गांगुली ही वे कप्तान थे जिन्होंने दुनिया की यह राय बदलने की अहम शुरुआत की. गांगुली को उनके लीडरशिप के अंदाज के लिए बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है. उनके साथी खिलाड़ी आज भी दादा के फैन हैं. इसमें वीरेंद्र सहवाग ने उन्हें जन्मदिन की बधाई देते हुए दिलचस्प आंकड़ा पेश किया है. 

जो बात दादा में है वह किसी और कैप्टन में नहीं
सौरव गांगुली का आज भारतीय क्रिकेट में एक खास मुकाम है जो किसी भी पूर्व कप्तान का नहीं है. वे आज टीम इंडिया के बारे में जो राय देते हैं उसे क्रिकेट जगत और मीडिया से लेकर बीसीसीआई तक में अहमियत मिलती है. गांगुली भी चाहे वे किसी भी पद पर हों टीम इंडिया को सलाह देना नहीं चूकते और उनकी सलाह में वजन हमेशा ही नजर आता है. उन्हें बधाई देने वालों का सूची में सहवाग ने सबसे पहले आने की कोशिश की और वे एक खास आंकड़े के साथ आए जो उनके जन्म की तारीख से संबंध रखता है. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: दुनिया के दिग्गज हैं जहां फेल, वहां भारत-पाकिस्तान का चल रहा है सिक्का

यह आंकड़ा दिया है सहवाग ने
सहवाग और सौरव दोनों ही इस समय लंदन में हैं और टीम इंडिया के लिए कॉमेंट्री कर रहे हैं. इस समय टीम इंडिया ने विश्व कप के लीग मैचों में 9 में केवल एक मैच हार कर सात मैच जीते हैं और टॉप टीम बनकर वह सेमीफाइनल में पहुंच गई है. सेमीफाइनल में उसका मुकाबला मंगलवार को न्यूजीलैंड से होना है. माना जा रहा है कि न्यूजीलैंड की टीम का पलड़ा टीम इंडिया के मुकाबले कुछ हलका पड़ सकता है. सहवाग ने गांगुली को बधाई देते हुए उनके जन्मदिन की तारीख और महीने का गुणा किया है और और उनका विश्व कप औसत भी 56 ही है. इस तरह 56 अंक हासिल कर उन्हें 56 इंच का कप्तान घोषित किया है.

सहवाग ने इसके साथ ही सौरव की वह तस्वीर भी शेयर की है जो गांगुली के करियर के सबसे चर्चित तस्वीर रही है. इस तस्वीर में टीम इंडिाया के 2002 में खेली गई नेटवेस्ट सीरीज फाइनल मैच की है जब टीम इंडिया ने इस मैच में इंग्लैंड को मात दी थी. इस मैच में टीम इंडिया ने हारता हुआ मैच जीता था. और इस जीत के बाद गांगलुी ने अपनी शर्ट उतार कर हवा में लहराई थी जिसपर काफी विवाद हुआ था. यह तस्वीर उसी लम्हे की है. इस मैच में मुश्किल परिस्थितियों से निकलकर भारतीय खिलाड़ियों ने जीत हासिल की थी और पीछा करने वाले सर्वाधिक रनों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 326 रन बनाए थे. यह टीम इंडिया की विदेश धरती पर अब तक की सबसे शानदार जीतों में से एक मानी जाती है. 

यह भी पढ़ें: लोग कर रहे धोनी के रिटायरमेंट की चर्चा, पर उनके इस दोस्त को लगता है कुछ और

गांगुली को टीम इंडिया का सभी प्रारूपों में शीर्ष टीमों में शामिल करने का श्रेय दिया जाता है. गांगुली की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के लगातार 16 टेस्ट मैच जीतने के रिकॉर्ड पर लगाम लगाई थी. उन्हीं कप्तानी में टीम इंडिया साल 2003 के विश्व कप के फाइनल में जगह बना सकी थी. 

Trending news