close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कौन है टीम इंडिया का सबसे सीनियर खिलाड़ी? क्या मिलेगा World Cup 2019 में खेलने का मौका

विश्व कप खेलने गई भारतीय टीम में सिर्फ दो खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनका वनडे करियर 14 साल से अधिक है. 

कौन है टीम इंडिया का सबसे सीनियर खिलाड़ी? क्या मिलेगा World Cup 2019 में खेलने का मौका
भारतीय टीम के खिलाड़ी नेट प्रैक्टिस के दौरान. इस तस्वीर में टीम के सबसे सीनियर दोनों खिलाड़ी हैं. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: भारतीय टीम में सबसे सीनियर खिलाड़ी कौन है? ज्यादातर लोग इस सवाल के जवाब में महेंद्र सिंह धोनी का नाम ले सकते हैं. लेकिन ठहरिए. अगर आपका जवाब भी यही है तो आप गलत हैं. वर्ल्ड कप खेलने गई टीम इंडिया के सबसे सीनियर खिलाड़ी वह है, जो 14 साल से भारत के लिए खेल रहा है. हालांकि उसे आज तक आईसीसी वर्ल्ड कप (वनडे) में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. हम बात कर रहे हैं डीके (DK) के नाम से लोकप्रिय दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) की. अब देखना है कि इस बार उन्हें खेलने का मौका मिलता है या नहीं. 

दिनेश कार्तिक मौजूदा भारतीय टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ी हैं. उन्होंने अपना पहला इंटरनेशनल मैच तब खेला था जब विराट कोहली (Virat Kohli) जूनियर क्रिकेट खेल रहे थे और महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) रणजी मैच खेलकर चयनकर्ताओं को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे थे. कार्तिक का वनडे करियर 14 साल 148 दिन का हो चुका है. इस वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में खेलने जा रही टीमों में सिर्फ छह खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनका वनडे करियर कार्तिक से लंबा है. दिलचस्प बात यह है कि ये छह खिलाड़ी कोई ना कोई वर्ल्ड कप खेल चुके हैं. 

यह भी पढ़े: वर्ल्ड कप की वो रात, जब हर पाकिस्तानी क्रिकेटर डरा हुआ था और किसी को नींद नहीं आ रही थी

भारतीय टीम की बात करें तो सबसे लंबे करियर के मामले में दिनेश कार्तिक (14 साल 148 दिन) पहले और एमएस धोनी दूसरे नंबर पर हैं. एमएस धोनी का वनडे करियर 14 साल 75 दिन है. हालांकि, इन दोनों की करियर की उपलब्धियों को देखें तो एमएस धोनी काफी आगे निकल जाते हैं. धोनी ने इस दौरान 341 मैच खेले हैं. उन्होंने तीन विश्व कप खेले हैं. दो में कप्तानी की है और एक में ट्रॉफी भी दिलाई है. कार्तिक सिर्फ 91 वनडे खेले हैं. विश्व कप खेलने गई भारतीय टीम में सिर्फ दो खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनका वनडे करियर 14 साल से अधिक है. 

एक वर्ल्ड कप का हिस्सा रहे है कार्तिक, लेकिन...
 दिनेश कार्तिक 2007 में वेस्टइंडीज में खेले गए विश्व कप में भी टीम इंडिया का हिस्सा थे. तब उन्हें एमएस धोनी की मौजूदगी के कारण ही प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी. तब टीम इंडिया पहले ही राउंड में बाहर होकर स्वदेश लौटने को मजबूर हुई थी. इस बार देखना है कि धोनी की मौजूदगी में कार्तिक को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है या नहीं. वैसे, धोनी की फिटनेस और फॉर्म को देखकर ऐसा लगता नहीं है कि कार्तिक को मौका मिलेगा. 

यह भी पढ़े: ICC World Cup में कब आए रंगीन कपड़े या 50 ओवर के मैच; 44 साल और हर वर्ल्ड कप में ऐसे बदला खेल

शोएब मलिक हैं सबसे सीनियर खिलाड़ी 
अब बात करते हैं, उन क्रिकेटरों की जो इस विश्व कप में खेलने जा रहे हैं और दिनेश कार्तिक से सीनियर भी हैं. यानी, उनका करियर दिनेश कार्तिक से लंबा है. इन क्रिकेटरों में पहला नाम पाकिस्तान के शोएब मलिक का है. उनका करियर 19 साल 217 दिन का है. उनके बाद वेस्टइंडीज के क्रिस गेल का नंबर आता है. उनका करियर 19 साल 172 दिन का है. दिनेश कार्तिक से सीनियर चार अन्य खिलाड़ी मशरफे मुर्तजा, मोहम्मद हफीज, लसिथ मलिंगा और जेपी डुमिनी भी इस वर्ल्ड कप में खेल रहे हैं.