close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: इंग्लैंड ने जीता पहला खिताब, न्यूजीलैंड को बाउंड्री काउंट से हराया

विश्व कप में लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मैच में  इंग्लैंड ने  न्यूजीलैंड को सुपर ओवर टाई करने के बाद बाउंड्री काउंट से हराया.

World Cup 2019: इंग्लैंड ने जीता पहला खिताब, न्यूजीलैंड को बाउंड्री काउंट से हराया
(फोटो :IANS)

नई दिल्ली/लंदन: आईसीसी विश्व कप 2019 (World Cup 2019) में लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (England vs New Zealand) के बीच फाइनल मैच के सुपर ओवर में पहले इंग्लैंड ने 15 रन बनाए. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम भी सुपर ओवर में 15 रन ही  बना सकी. लेकिन ज्यादा बाउंड्री काउंट होने के कारण इंग्लैंड की टीम विजेता घोषित की गई. 

न्यूजीलैंड का सुपर ओवर

पहली गेंद- आर्चर ने वाइड गेंद फेकी 

पहली गेंद- नीशम ने दो रन लिए.

दूसरी गेंद नीशम का मिड विकेट के ऊपर से छक्का

तीसरी  गेंद- नीशम ने दो रन लिए.

चौथी गेंद- नीशम ने दो रन लिए.

पांचवी गेंद -  नीशम ने एक रन लिया

छठी गेंद- गप्टिल का एक रन और गप्टिल रन आउट

न्यूजीलैंड को जीत के लिए एक ओवर चाहिए 16 रन. इंग्लैंड के लिए बॉलर जोफ्रा आर्चर, न्यूजीलैंड के लिए बल्लेबाजी  मार्टिन गप्टिल और जेम्स नीशम.

न्यूजीलैंड की ओर सुपर ओवर ट्रेंट बोल्ट ने फेंका. 

पहली गेंद - स्टोक्स ने तीन रन लिए.

दूसरी गेंद - बटलर ने एक रन लिया.

तीसरी गेंद -स्टोक्स ने चौका लगाया.

चौथी गेंद-  स्टोक्स ने एक रन लिया.

पांचवी गेंद-  बटलर ने दो रन लिए.

आखिरी गेंद-  बटलर का चौका

टाई होने से अब मैच सुपर ओवर में चला गया है. हर टीम को तीन बैट्समैन और एक गेंदबाज मिलेगा.

इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने 84, जोस बटलर ने 59 रन और जानी बेयरस्टो ने 36 रन बनाए.  न्यूजीलैंड के लिए नीशम और फर्ग्युसन ने 3-3 विकेट लिए. ग्रैंडहोम और मैट हेनरी ने एक -एक विकेट लिया. 

इंग्लैंड 241/10 (50 ओवर)
आखिरी ओवर में पहली गेंद डॉट बॉल जाने के बाद स्टोक्स ने बोल्ट को छक्का लगाया. चौथी गेंद पर स्टोक्स ने दो रन लिए लेकिन ओवर थ्रो में चार रन और मिल गए. आखिरी दो गेंदों पर तीन रन चाहिए थे. पांचवी गेंद पर एक रन आया और आदिल राशिद रन आउट हुए. आखिरी गेंद पर इंग्लैंड को दो रन चाहिए थे. यहां स्टोक्स केवल एकरन ले सके. मार्क वुड ज रन आउट हो गए. और मैच टाई हो गया. यानि सुपर ओवर में चला गया.

इंग्लैंड 227/8 (49 ओवर)
नीशम ने प्लंकट को बोल्ट के हाथों कैच कराकर आउट किया. प्लंकट ने 10 रन बनाए. इसके बाद स्टोक्स ने छक्का लगाया. आखिरी गेंद पर नीशम जोफ्रा आर्चर को बोल्ड किया. आर्चर खाता नहीं खोल सके. बेन स्टोक्स- 70 रन. 

इंग्लैंड 218/6 (48 ओवर)
 इस ओवर की पहली गेंद पर बोल्ट को स्टोक्स ने चौका लगाया. ओवर से 10 रन आए. बेन स्टोक्स- 62 रन. लियाम प्लंकट- 9 रन.

इंग्लैंड 208/6 (47 ओवर)
47वें ओवर में फर्ग्युसन ने क्रिस वोक्स को टॉम लाथम के हाथों कैच कराया. वोक्स दो रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद लियाम प्लंकट ने एक चौका लगाया. बेन स्टोक्स- 57 रन. लियाम प्लंकट- 4 रन.

इंग्लैंड 203/5 (46 ओवर)
नीशम के ओवर में स्टोक्स ने चौका लगाया. ओवर में 7 रन आए. इसी ओवर में इंग्लैंड के 200 रन भी पूरे हुए. बेन स्टोक्स- 56 रन. क्रिस वोक्स- 2 रन.

इंग्लैंड 196/5 (41-45 ओवर)
41वें ओवर में फर्ग्युसन ने तीन रन दिए. फिर जेम्स नीशम ने इस ओवर में चार रन दिए. फर्ग्युसन ने 43वें ओवर में छह रन दिए. बटलर ने बोल्ट के ओवर में चोका लगाया और अपनी हाफ सेंचरी पूरी की. इसके बाद स्टोक्स ने भी अपनी फिफ्टी पूरी की. फर्ग्युसन के ओवर में बटलर ने चौका लगाया. इसी ओवर में बटलर को टिम साउदी ने डीप कवर पर कैच किया. बटलर ने 59 रन बनाए. बेन स्टोक्स- 51 रन. क्रिस वोक्स- 0 रन

इंग्लैंड 170/4 (36-40 ओवर)
36वें ओवर में मैट हेनरी ने दो सिंगल्स दिए. बटलर ने 37वें ओवर में फर्ग्युसन को चौका लगाया. ओवर से छह रन आए. इसी ओवर में इंग्लैंड के 150 रन पूरे हुए. जेम्स नीशम ने 38वें ओवर बटलर को चौके के साथ 7 रन दिए. 39वें ओवर में स्टोक्स ने फर्ग्युसन को चौका लगाया. मैट हेनरी ने 40वें ओवर की आखिरी गेंद पर बटलर ने चौका लगाया. ओवर से आठ रन आए. बेन स्टोक्स- 43 रन. जोस बटलर- 42 रन.

इंग्लैंड 141/4 (31-35 ओवर)
मिचेल सैंटनर ने अपने पहले ओवर में चार सिंगल्स दिए. 32वें ओवर में बटलर ने बोल्ट को चौका लगाया. ओवर से सात रन आए. सैंटनर ने अपने दूसरे ओवर में तीन रन दिए. मैट हेनरी ने अपने दूसरे स्पेल के पहले ओवर में 8 रन दिए. सैंटनर ने 35वें ओवर में केवल चार सिंगल्स दिए. बेन स्टोक्स- 31 रन. जोस बटलर- 25 रन.

इंग्लैंड 115/4 (26-30 ओवर)
स्टोक्स और बटलर इन पांच ओवरों में अपने विकेट बचाने में कामयाब रहे और बीच बीच में रन भी बनाते रहे. जेम्स नीशम ने अपने दूसरे ओवर में पांच रन दिए लेकिन ग्रैंडहोम ने 27वां ओवर मेडन फेंका. 28वें ओवर में स्टोक्स नीशम को चौका लगाने में कामयाब हुए. और इंग्लैंड के 100 रन भी पूरे हुए. इस ओवर में 8 रन आए. ग्रैंडहोम ने अपने आखिरी ओवर में 5 रन दिए. ट्रेंट बोल्ट ने अपने दूसरे स्पेल के पहले ओवर में केवल चार रन दिए. बेन स्टोक्स- 18 रन. जोस बटलर- 13 रन.

इंग्लैंड 93/4 (21-25 ओवर)
ग्रैंडगोम ने 21वें ओवर में दो रन दिए. उसके बाद फर्ग्युसन ने 7 रन दिए. फिर 23वें ओवर में स्टोक्स ने ग्रैंडहोम को चौका लगाया. 24वें ओवर में आते ही जेम्स नीशम ने अपनी पहली गेंद पर न्यूजीलैंड को सफलता दिलाई और इयोन मोर्गन को आउट किया. फर्ग्युस ने शानदार कैच पकड़ा. थर्ड अंपायर ने इस कैच की पुष्टि की. मोर्गन ने 9 रन बनाए. 25वें ओवर में ग्रैंडहोम ने चार रन दिए. बेन स्टोक्स- 7 रन. जोस बटलर- 5 रन.

इंग्लैंड 73/3 (16-20 ओवर)
इन पांच ओवरों में न्यूजीलैंड मैच में बना रहा और इंग्लैंड के लिए मुश्किल बढ़ गई. लॉकी फर्ग्युसन के पहले ओवर में तीन रन आए. 17 ओवर में न्यूजीलैंड को धैर्य का फल मिला जब दबाव में जो रूट अपनी एकाग्रता खो बैठे और ग्रैंडहोम की गेंद को किनारा देकर टॉम लाथम को कैच दे दिया. रूट 7 रन बनाकर पवेलियन लौटे. 18वें ओवर में फर्ग्युसन ने 3 रन दिए. इसके बाद ग्रैंडहोम ने केवल 3 रन दिए. 20वें ओवर में लॉकी फर्ग्युसन ने बेयरस्टो से चौका खाने के बाद उन्हें बोल्ड कर दिया. बेयरस्टो ने 36 रन बनाए. इयोन मोर्गन- 8 रन. बेन स्टोक्स- 1 रन.

इंग्लैंड 56/1 (11-15 ओवर)
न्यूजीलैंड की बढ़िया गेंदबाजी के बावजूद बेयरस्टो और रूट डटे रहने में कामयाब रहे. कोलिन डि ग्रैंडहोम ने अपना पहला ओवर, यानि पारी की 11वां ओवर, मेडन फेंका और बेयरस्टो का कैच भी छोड़ा. मैट हेनरी ने 12ओवर और अपना लगातार दूसरा ओवर मेडन फेंका. यह पारी का लगातार तीसरा मेडन ओवर था. चार ओवर बाद बेयरस्टो ने मैट हेनरी को दो चौके लगाने में सफलता पाई और इंग्लैंड के 50 रन भी पूरे हुए. 15वें ओवर में ग्रैंडहोम ने बिना बाउंड्री दिए 5 रन दिए. जॉनी बेयरस्टो- 31 रन. जो रूट- 6 रन.

इंग्लैंड 39/1 (10 ओवर)
इन पांच ओवरों में जेसन रॉय का विकेट गिरने के बाद भी बेयरस्टा कुछ चौके निकालने में कामयाब हुए. छठे ओवर में मैट हेनरी ने न्यूजीलैंड को पहली सफलता दिलाई और जेसन रॉय से चौका खाने के बाद उन्हें विकेट के पीछे टॉम लाथम के हाथों कैच कराया. इसके अगले ओवर में बेयरस्टो ने बोल्ट को चौका लगाया, लेकिन इसके अलावा बोल्ट से वे परेशान ही रहे. 8वें ओवर में मैट हेनरी ने एक रन दिया और जो रूट का खाता खुला. 9वें ओवर में बेयरस्टो ने फिर बोल्ट को एक चौका लगाने में कामयाबी हासिल की. मैट हेनरी ने जो रूट को 10वां ओवर मेडन फेंका. जॉनी बेयरस्टो- 18 रन. जो रूट- 2 रन.

इंग्लैंड 24/0 (1-5 ओवर)
पहले पांच ओवरों में न्यूजीलैंड के बॉलर्स की तमाम कोशिशें बेकार गईं. पहली ही गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने जेसन रॉयके खिलाफ एलबीडब्ल्यू की जोरदार अपील की, लेकिन रॉय अंप्यार्स कॉल में बच गए. न्यूजीलैंड का रीव्यू बरकरार रहा. बोल्ट के ओवर में केवल एक रन गया. मैट हेनरी के पहले ओवर में रॉय ने लॉन्ग ऑन पर चौका निकाला. तीसरे ओवर में रॉय ने इस ओवर में बोल्ट को चौका लगाया. इस ओवर में सात रन आए. मैट हेनरी के दूसरे ओवर में रॉय ने एक ऊंचा शॉट लगाया, लेकिन वह नो मैन्स लैंड में गिरी. ओवर से चार रन आए. 5वें ओवर में बोल्ट को बेयरस्टो ने दो चौके लगाए. जेसन रॉय- 13 रन. जॉनी बेयरस्टो- 10 रन.

इंग्लैंड की पारी की शुरूआत जेसन रॉय और जॉना बेयरस्टो ने की. न्यूजीलैंड के लिए पहला ओवर ट्रेंट बोल्ट ने फेंका. 

न्यूजीलैंड 241/8 (46-50 ओवर)
46वें ओवर में जोफ्रा आर्चर ने केवल तीन रन दिए. 47वें ओवर में न्यूजीलैंड पर ज्यादा रन बनाने के दबाव काम कर गया. कॉलिन ग्रैंड होम वोक्स की गेंद पर वोक्स की गेंद पर जेम्स विंस को मिड ऑन पर कैच दे बैठे. ग्रैंडहोम 16 रन बनाकर आउट हुए. वोक्स ने इस ओवर में छह रन दिए. इसके बाद जोफ्रा आर्चर ने पांच सिंगल्स दिए. फिर वोक्स ने 49वें ओवर में टॉम लाथम को मिड ऑफ पर जेम्स विंस के हाथों लपकवाया. लाथम ने 47 रन बनाए. इस ओवर में बाय में चौके के साथ एक नो बॉल भी हुई. आखिरी गेंद पर मैट हेनरी ने चौका लगाया. ओवर में 13 रन आए. आखिरी ओवर में जोफ्रा आर्चर ने मैट हेनरी को बोल्ड किया. मैट हेनरी ने चार रन बनाए. मिचेल सैंटनर- 5 रन. ट्रेंट बोल्ट- 1 रन. 

न्यूजीलैंड 211/5 (41-45 ओवर)
40 ओवर के बाद गेंद और बल्ले में बढ़िया मुकाबला रहा, लेकिन ज्यादातर गेंद ही जीती. 41वें ओवर में प्लंकट ने केवल दो रन दिए. फिर 42वें ओवर में जोफ्रा आर्चर ने 5 रन दिए. मार्क वुड ने इस ओवर में लेग बाय से चौका गया. इस ओवर में 10 रन दिए. इस ओवर में जोफ्रा आर्चर ने बिना बाउंड्री दिए 8 रन दिए. इसी ओवर में न्यूजीलैंड के 200 रन भी पूरे हुए. मार्क वुड के ओवर में लाथम ने छक्का लगाया. इस ओवर में केवल 7 रन आए. टॉम लाथम- 39 रन. कॉलिन डि ग्रैंडहोम- 12 रन.

न्यूजीलैंड 179/3 (36-40 ओवर)
इस दौरान न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने अपने हाथ खोले. 36वें ओवर में मार्क वुड ने केवल एक रन दिया. इसके बाद लाथम ने प्लंकट के ओवर में एक चौका लगाया. ओवर से छह रन आए. फिर लाथम ने मार्क वुड को भी चौका लगाया. 39वें ओवर में प्लंकट ने नीशम से चौका खाने के बाद उन्हें मिड ऑन पर जो रूट को कैच कराया. फिर मार्क वुड ने 40वें ओवर में 6 रन दिए. टॉम लाथम- 24 रन. कॉलिन डि ग्रैंडहोम- 5 रन. 

न्यूजीलैंड 152/4 (31-35 ओवर)
31वें ओवर में बेन स्टोक्स ने अपने पहले ओवर में चार सिंगल्स दिए इसके बाद आदिल राशिद ने चार सिंगल्स दिए. फिर स्टोक्स ने अपने दूसरे ओवर में 7 रन दिए. मार्क वुड ने न्यूजीलैंड को एक और झटका रॉस टेलर को एलबीडब्ल्यू कराकर दिया. बाद में रीप्ले में दिखा कि टेलर आउट नहीं थे. लेकिन न्यूजीलैंड पहले ही रीव्यू गंवा चुका था. 35वां ओवर न्यूजीलैंड के लिए बढ़िया रहा जिसमें जेम्स नीशम ने बेन स्टोक्स को दो चौके लगाए. न्यूजीलैंड के 150 रन भी पूरे हुए. टॉम लाथम- 12 रन. जेम्स नीशम- 9 रन. 

न्यूजीलैंड 126/3 (26-30 ओवर)
विलियम्सन के विकेट का असर साफ इन पांच ओवरों में दिखा. 26वें ओवर में आदिल राशिद ने 5 रन दिए. 27वें ओवर में लियाम प्लंकट ने हेनरी निकोल्स को बोल्ड कर दिया. निकोल्स 55 रन बनाकर आउट हुए. प्लंकट ने ओवर में चार रन दिेए. इसके बाद आदिल राशिद ने चार रन दिए. फिर प्लंकट के ओवर में लाथम केवल एक रन ले सके. आदिल राशिद ने अपने 7वें ओवर में केवल तीन रन दिए. रॉस टेलर- 9 रन. टॉम लाथम- 5 रन.

न्यूजीलैंड 109/2 (21-25 ओवर)
20 ओवर के बाद न्यूजीलैंड के बैटिंग में रफ्तार आई जो ज्यादा देर न रह सकी. मार्क वुड ने 21वें ओवर में 7 रन दिए. बेयरस्टो ने एक चौका बचाया. 22वें ओवर में न्यूजीलैंड के 100 रन पूरे हुए. इस ओवर में आदिल राशिद ने चार रन दिए. इसके बाद लियाम प्लंकट ने इंग्लैंड को दूसरी सफलता दिलाई और केन विलियम्सन को विकेट के पीछे लपकवाया. इस विकेट के लिए इंग्लैंड को रीव्यू ले पड़ा. विलियम्सन के आउट होने को दबाव दिखाई दिया और आदिल राशिद के ओवर से बिना बाउंड्री के 5 रन निकले और 25वें ओवर में प्लंकट ने केवल एक रन दिया. हेनरी निकोल्स- 49 रन. रॉस टेलर- 3 रन.

न्यूजीलैंड 91/1 (16-20 ओवर)
16वें ओवर में निकोल्स ने प्लंकट की पहली ही गेंद पर चौका लगाया. लेकिन ओवर से केवल 5 रन ही आ सके. 17वें ओवर में मार्क वुड ने इस ओवर में केवल दो रन दिए. आदिल राशिद ने अपने पहले ओवर में बिना बाउंड्री दिए 7 रन दिए. 19वें ओवर में मार्क वुड ने निकोल्स को चौका देकर सात रन दिए.आदिल के दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर विलियम्सन ने चौका लगाया. इस ओवर से सात रन आए. हेनरी निकोल्स- 40 रन. केन विलियम्सन- 24 रन.

न्यूजीलैंड 63/1 (11-15 ओवर)
11वें ओवर से न्यूजीलैंड ने अपने रनों  की रफ्तार बढ़ाने की कोशिश की. निकोल्स ने वोक्स को चौका लगाया. वोक्स ने 7 रन दिए. इसके बाद लियाम प्लंकट ने पहले ओवर में छह रन दिए. 13वें ओवर में क्रिस वोक्स ने केवल एक रन दिया. फिर प्लंकट के ओवर में न्यूजीलैंड के 50 रन पूरे हुए. निकोल्स ने इस ओवर में चौका लगाया. 15वें ओवर में मार्क वुड ने अपने पहले ओवर में दो वाइड, एक लेग बाय और केन विलियम्सन को एक चौका दिया. हेनरी निकोल्स- 29 रन. केन विलियम्सन- 9 रन.

न्यूजीलैंड 33/1 (6-10 ओवर)
छठे ओवर में जोफ्रा आर्चर की वापसी केवल चार रन दिए. फिर 7वें ओवर की दूसरी गेंद पर क्रिस वोक्स की अपील पर अंपायर ने गप्टिल को एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया जिसके बाद गप्टिल रीव्यू गंवा बैठे. गप्टिल ने 18 गेंदों पर 19 रन बनाए. इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम पर दबाव बना और आर्चर और वोक्स के ओवर में केवल एक-एक रन गया. 10वें ओवर में विलियम्सन ने खाता खोला. आर्चर के ओवर में से केवल दो रन आए. हेनरी निकोल्स- 10 रन. केन विलियम्सन- 1 रन.

न्यूजीलैंड 24/0 (1-5 ओवर)
पहली गेंद क्रिस वोक्स की वाइड फेंकी, फिर वोक्स की चार डॉट बॉल गेंद रहीं. इसके बाद गप्टिल ने चौका लगाया. जोफ्रा आर्चर ने अपने पहले ओवर में केवल तीन रन दिए इसके बाद ओवर की पांचवी गेंद पर गप्टिल पूरी तरह बीट हुए लेकिन अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया. क्रिस वोक्स के दूसरे ओवर में हेनरी निकोल्स को अंपायर ने एलबीडब्ल्यू आउट दिया था, लेकिन वे रीव्यू में बच गए. ओवर में निकोल्स ने दो रन निकाले. आर्चर के दूसरा ओवर की दूसरी गेंद पर ही गप्टिल ने थर्ड मैन पर छक्का और उसके बाद चौथी गेंद पर स्टेट ड्राइव का चौका लगाया. 

क्रिस वोक्स ने 5वें ओवर में केवल दो सिंगल्स दिए. मार्टिन गप्टिल- 18 रन. हेनरी निकोल्स- 4 रन.न्यूजीलैंड की पारी की शुरुआत मार्टिन गप्टिल और हेनरी निकोल्स ने की.  इंग्लैंड के लिए पहला ओवर क्रिस वोक्स ने फेंका.

दोनों टीमों ने कोई बदलाव नहीं किया है. दोनों ही टीम वही हैं जो सेमीफाइनल में खेली थी.

ताजा अपडेट के कारण अब टॉस 15 मिनट की देरी से शुरू होगा.  इस  कारण अब मैच भी 15 मिनट देर से शुरू होगा.

मौसम और पिच
लॉर्ड्स में सुबह बारिश हो रही थी लेकिन अब कवर्स हटाए जा चुके हैं. सुबह की बारिश कीवजह से टॉस अहम हो जाएगा. टॉस जीतने वाली टीम पहले बॉलिंग करना पसंद कर सकती है. लेकिन मौसम दूसरी पारी में भी गेंदबाजों को साथ दे सकती है. इस बार भी लॉर्ड्स के रिकॉर्ड के मुताबिक एक लो स्कोरिंग मैच देखने को मिल सकता है, इसके बावजूद लॉर्ड्स में कई बेहतरीन पारियां देखने भी मिली हैं.  इस मैदान पर इस विश्व कप में चार मैच हुए हैं.  इन चारों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम मैच जीती है. 

टीमें:
इंग्लैंड:
इयोन मोर्गन (कप्तान), जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर,  लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, जो रूट, जेसन राय, बेन स्टोक्स,  क्रिस वोक्स, मार्क वुड.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, जेम्स नीशाम, हेनरी निकोल्स, मिचेल सेंटनेर, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डि ग्रैंडहोम, लॉकी फर्गयुसन, रॉस टेलर.