close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अब तक इन 6 टीमों के नाम रहा वर्ल्ड कप, ये रही 'चैंपियन्स' की पूरी लिस्ट

वर्ल्ड क्रिकेट में 23 साल बाद ऐसा हुआ जब विश्व कप कोई ऐसी टीम ने नहीं जीता जो पहले जीत चुकी है.

अब तक इन 6 टीमों के नाम रहा वर्ल्ड कप, ये रही 'चैंपियन्स' की पूरी लिस्ट
इंग्लैंड ने इससे पहले तीन बार फाइनल में कदम रखा था लेकिन जीत नहीं मिली थी. (फोटो साभार: आईसीसी/ट्विटर)

नई दिल्ली: मेजबान इंग्लैंड ने रविवार को क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए आईसीसी विश्व कप-2019 (ICC Cricket World Cup 2019) के फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर अपना इतिहास में नाम दर्ज करा दिया. इंग्लैंड ने इससे पहले तीन बार फाइनल में कदम रखा था लेकिन जीत नहीं मिली थी. वहीं न्यूजीलैंड 2015 में ऑस्ट्रेलिया से फाइनल में मात खा गई थी, अब लगातार दूसरी बार शिकस्त झेलनी पड़ी.

वहीं वर्ल्ड क्रिकेट में 23 साल बाद ऐसा हुआ जब विश्व कप कोई ऐसी टीम ने नहीं जीता जो पहले जीत चुकी है. 1996 में श्रीलंका ने पहली बार विश्व कप जीता था. तब से लेकर 2015 तक कोई नया विश्व विजेता नहीं बना और वही टीमें विश्व कप जीतती आईं जो पहले जीत चुकी थीं, लेकिन इस बार वो इतिहास भी बदल गया और 23 साल बाद ऐसा हुआ कि विश्व कप की ट्रॉफी उस टीम के पास नहीं गई जो पहले से जीत चुकी है.

92 तक इन टीमों ने जीता
1975 में वेस्टइंडीज ने विश्व कप जीता था. वेस्टइंडीज ने 1979 में भी इंग्लैंड को मात दे विश्व कप अपने पास रखा था जिसे 1983 में भारत ने छीन लिया था. 1987 में इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया ने खिताब जीतने से रोक दिया था तो 1992 में पाकिस्तान ने उसे एक बार फिर विश्व विजेता बनने से रोक दिया था.

1996 से 2007 तक
1996 में श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया के दूसरी बार विश्व विजेता बनने का सपना तोड़ दिया था, लेकिन 1999 में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को मात दे दूसरी बार विश्व कप जीता था जिसे 2003 में भारत और 2007 में श्रीलंका को मात दे अपने पास ही रखा था.

भारत के नाम रहा
2011 में भी दो ऐसी टीमें फाइनल में भिड़ीं थी जो पहले एक-एक बार विश्व कप जीत चुकी थीं. यहां महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली भारत ने श्रीलंका को मात देकर 28 साल बाद विश्व कप ट्रॉफी उठाई थी.

फिर ऑस्ट्रेलिया
2015 में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को मात दे एक बार फिर विश्व विजेता का तमगा वापस ले लिया था.