close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वर्ल्ड कप में टिके रहने की जंग लड़ रहा है 'दावेदार' इंग्लैंड, ऐसा पहली बार नहीं हुआ

इंग्लैंड को खिताब जीतने की उम्मीद को बनाए रखने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी.

वर्ल्ड कप में टिके रहने की जंग लड़ रहा है 'दावेदार' इंग्लैंड, ऐसा पहली बार नहीं हुआ
इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया से 64 रनों से हार झेलनी पड़ी. (फोटो: PTI)

लंदन: वर्ल्ड कप (World Cup 2019) के मैच में बांग्लादेश द्वारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 333 रन बनाए जाने के बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने ट्वीट किया था कि ऑस्ट्रेलिया को प्रतियोगिता छोड़कर एशेज की तैयारी करनी चाहिए और विश्व कप इंग्लैंड को सौंप दिया जाना चाहिए. कुछ मैचों के बाद ऑस्ट्रेलिया प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी जबकि मेजबान टीम ऐसी स्थिति में पहुंच गई है जहां सेमीफाइनल में प्रवेश करने के लिए उसे बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे.

इंग्लैंड के साथ ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. 2010 में टी-20  विश्व कप के अलावा हर आईसीसी टूर्नामेंट में इंग्लैंड की टीम खिताब जीतने में विफल रही है. इस बार इयोन मॉर्गन की कप्तानी में इंग्लैंड से दमदार प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन अब ऐसा प्रतीत हो रहा है कि कहीं मेजबान टीम एकबार फिर ग्रुप स्टेज से ही बाहर न हो जाए.

मशक्कत करनी पड़ेगी
विश्व कप से पहले बेन स्टोक्स ने कहा था कि पिछले कुछ वर्षो में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन करने के कारण उनकी टीम को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. फिलहाल, इंग्लैंड को खिताब जीतने की उम्मीद को बनाए रखने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी.

दमदार शुरुआत
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में 104 रनों की बड़ी जीत दर्ज करके मेजबान टीम ने टूर्नामेंट की दमदार शुरुआत की, लेकिन अगले ही मैच में उसे पाकिस्तान ने तगड़ा झटका दिया. पाकिस्तान ने इंग्लैंड को एक करीबी मुकाबले में 14 रनों से हराया.

प्रदर्शन में गिरावट
मॉर्गन की टीम ने दमदार वापसी करते हुए तीसरे मैच में बांग्लादेश को 106 रनों से हराया और फिर वेस्टइंडीज को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी. अफगानिस्तान के खिलाफ भी मेजबान टीम को 150 रनों की आसान जीत मिली. इसके बाद, इंग्लैंड के प्रदर्शन में गिरावट आई. उसे श्रीलंका के खिलाफ 20 और ऑस्ट्रेलिया से 64 रनों से हार झेलनी पड़ी.

भारत और न्यूजीलैंड से सामना
इंग्लैंड को अब भारत और न्यूजीलैंड का सामना करना है. इन दोनों टीमों को इंग्लैंड विश्व कप में पिछले 27 वर्षो में मात नहीं दे पाई है. उसे टूर्नामेंट के अंतिम-4 में अपनी जगह सुनिश्चित करने के लिए किसी भी हाल में अगले दोनों मैच जीतने होंगे.

मेजबान टीम फिलहाल, सात मैच खेलकर तालिका में आठ अंकों के साथ चौथे पायदान पर काबिज है. बांग्लादेश, श्रीलंका और पाकिस्तान क्रमश: पांचवें, छठे और सातवें स्थान पर काबिज हैं. बांग्लादेश के जहां सात अंक हैं तो वहीं श्रीलंका के छह और पाकिस्तान के पांच अंक हैं. हालांकि, श्रीलंका और पाकिस्तान ने अभी तक केवल छह-छह मैच ही खेले हैं. हर टीम टूर्नामेंट में कुल नौ मैच खेलेगी.

(इनपुट-आईएएनएस)