close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup: ‘दुश्मन’ की हार की दुआ कर रहा ऑस्ट्रेलिया, ‘न्यूजीलैंड के हमारे भाई उन्हें शर्मिंदा करेंगे’

ऑस्ट्रेलिया की टीम को विश्व कप के सेमीफाइनल में अपने परंपरागत प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा है. 

World Cup: ‘दुश्मन’ की हार की दुआ कर रहा ऑस्ट्रेलिया, ‘न्यूजीलैंड के हमारे भाई उन्हें शर्मिंदा करेंगे’
ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हारी थी. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का विश्व कप (ICC World Cup 2019) में अभियान खत्म हो चुका है. वैसे तो यह पहला मौका नहीं है, जब वह चैंपियन बनने से पहले ही हार गया है. लेकिन इतना तय है कि उसके प्रशंसकों को हार का जितना गम इस बार हुआ है, उतना इससे पहले नहीं हुआ है. इसकी वजह भी आसानी से समझी जा सकती है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम को सेमीफाइनल में उस टीम से हार का सामना करना पड़ा है, जो 142 साल से उसकी सबसे बड़ी विरोधी टीम (इंग्लैंड) है. इसके बाद से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट प्रशंसक यही दुआ कर रहे हैं कि इंग्लैंड (England) फाइनल में हार जाए. इसके लिए वे उस टीम का भी समर्थन करने को तैयार हैं, जो उनकी दूसरी विरोधी टीम (न्यूजीलैंड) है.

मेजबान इंग्लैंड ने विश्व कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराया. अब उसका सामना रविवार को लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल में न्यूजीलैंड (New Zealand) से होगा. सभी जानते हैं कि न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया का पड़ोसी है. इस कारण दोनों देशों में क्रिकेट से लेकर रग्बी और अन्य खेलों में कड़ी प्रतिस्पर्धा रहती आई है. इसके चलते कई बार इन टीमों के प्रशंसकों में टकराव भी देखा गया है. लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया के ज्यादातर प्रशंसकों की पहली चाहत यह है कि इंग्लैंड फाइनल हारे. 

यह भी पढ़ें: World Cup Final: इंग्लैंड ही बनेगा चैंपियन! पिछले 2 वर्ल्ड कप के रिजल्ट दे रहे गवाही...

ऑस्ट्रेलिया की सबसे लोकप्रिय वेबसाइट में से एक ‘सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड’ ने इस बारे में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है. उसने लिखा, ‘उम्मीद है कि ‘कीवी कजिन’ हमारे सबसे बड़े दुश्मन को हराएंगे.’ इस वेबसाइट ने आगे लिखा, ‘इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में हमसे अच्छी क्रिकेट खेली. उसने बैटिंग, बॉलिंग, फील्डिंग तीनों में हमसे बेहतर प्रदर्शन किया... लेकिन अभी सब कुछ खत्म नहीं हुआ है. अब तो यही उम्मीद कर सकते हैं कि कीवी टीम (न्यूजीलैंड) अच्छा प्रदर्शन करे और उन्हें लॉर्ड्स में हराकर शर्मिंदा होने के लिए मजबूर करे.’ 

यह लेख लिखने वाले कॉलमिस्ट ने लिखा है कि इसलिए जरूरी है कि मेरे अलावा आप सब भी न्यूजीलैंड का समर्थन करें. कम से कम तब तक , जब तक रग्बी वर्ल्ड कप शुरू नहीं हो जाता है. 

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की यह प्रतिद्वंद्विता सिर्फ प्रशंसकों के बीच नहीं है. पूर्व क्रिकेटरों के बीच इसकी कड़वाहट आसानी से देखी जा सकती है. एक दिन पहले ही इंग्लैंड के कप्तान माइकल वॉन ने ऑस्ट्रेलिया की हार पर उसके गेंदबाजों का मजाक उड़ाया था. तब इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एडम गिलक्रिस्ट ने माइकल वॉन को मूर्ख तक कह दिया था.