close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ICC World Cup में भारत से 6 बार हार चुके पाकिस्तान की हुंकार- अबकी बार तोड़ेंगे हार का सिलसिला

विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच पहला मुकाबला 1992 में खेला गया था. तब से 2007 को छोड़कर हर बार दोनों टीमें विश्व कप में आमने-सामने आई हैं.

ICC World Cup में भारत से 6 बार हार चुके पाकिस्तान की हुंकार- अबकी बार तोड़ेंगे हार का सिलसिला
पाकिस्तान के ओपनर इमाम उल हक की चोट का जायजा लेते साथी ओपनर फखर जमां. इमाम, पूर्व कप्तान इंजमाम के भतीजे हैं. (फोटो: PTI)

कराची: आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC World Cup) का सबसे बड़ा मुकाबला कौन सा है? अगर यह सवाल यूरोप, अफ्रीका या ऑस्ट्रेलिया में पूछा जाए तो शायद जवाब फाइनल होगा. लेकिन अगर यह सवाल एशिया में पूछा जाए तो शायद जवाब भारत बनाम पाकिस्तान (India vs Pakistan) मुकाबले का जिक्र हो. भारत और पाकिस्तान में तो यकीनन यही जवाब होगा. इन दो देशों के बीच वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में अब तक छह मैच खेले गए हैं. ये सभी मैच भारत ने जीते हैं. जाहिर है, पाकिस्तानी क्रिकेटर और प्रशंसक भारत पर पहली जीत देखने को बेताब हैं. 

पाकिस्तान के मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक को विश्वास है कि उनकी राष्ट्रीय टीम इस विश्व कप में भारत के खिलाफ छह हार के क्रम को तोड़ने में सफल रहेगी. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला 16 जून को खेला जाएगा. विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच पहला मुकाबला 1992 में खेला गया था. तब से 2007 को छोड़कर हर बार दोनों टीमें विश्व कप में आमने-सामने आई हैं.

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: इस कोच ने मुंबई को IPL चैंपियन बनाया, पर देश की टीम से जुड़ने से मना किया

1992 की विश्व चैंपियन टीम का हिस्सा रह चुके इंजमाम उल हक ने कहा, ‘लोग भारत-पाक मैच को बहुत गंभीरता से लेते हैं और कुछ तो यहां तक कहते हैं कि ‘अगर हम भारत के खिलाफ केवल विश्व कप में जीत दर्ज कर लेते हैं तो हमें खुशी होगी.’ इंजमाम उल हक ने पाकिस्तान क्रिकेट की एक वेबसाइट से कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि हम भारत के खिलाफ विश्व कप मैचों में हार का क्रम तोड़ने में सफल रहेंगे.’ 

Inzamam-ul-Haq
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक अब मुख्य चयनकर्ता हैं. (फोटो: PTI)

इंजमाम उल हक ने कहा कि विश्व कप का मतलब केवल भारत के खिलाफ होने वाला मैच नहीं है और पाकिस्तान में अन्य टीमों को हराने की भी क्षमता है. पाकिस्तान वनडे में लगातार 10 हार के साथ विश्व कप में कदम रखेगा. उसे अभ्यास मैच में अफगानिस्तान से भी हार का सामना करना पड़ा है. बांग्लादेश से उसका मैच बारिश के कारण रद्द हो गया. 

(इनपुट: भाषा)