close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: इंग्लैंड की विशाल जीत में बने रिकॉर्ड ही रिकॉर्ड; मोर्गन चमके, राशिद हुए चित

मेजबान इंग्लैंड (England) ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (Cricket World Cup 2019) में अफगानिस्तान (Afghanistan) को 150 रन से हराया.

World Cup 2019: इंग्लैंड की विशाल जीत में बने रिकॉर्ड ही रिकॉर्ड; मोर्गन चमके, राशिद हुए चित
इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने अफगानिस्तान के खिलाफ 17 छक्के लगाए. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: मेजबान इंग्लैंड (England) ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (Cricket World Cup 2019) में शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए मंगलवार को अफगानिस्तान (Afghanistan) पर शानदार जीत दर्ज की. उसने ‘काबुलीवालों’ की इस बेहतरीन टीम को 150 रन के बड़े अंतर से हराया. यह मौजूदा विश्व कप में किसी भी टीम की सबसे बड़ी जीत है. इस मैच में बनने वाला यह अकेला रिकॉर्ड नहीं है. सबसे अधिक छक्के से लेकर सबसे बड़े स्कोर और सबसे महंगी गेंदबाजी जैसे कई और रिकॉर्ड भी इस मैच में बने. 

इयोन मोर्गन के 17 छक्के 
इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने अफगानिस्तान के खिलाफ 17 छक्के लगाए. इसके साथ ही उन्होंने एक पारी में सबसे अधिक 16 छक्के लगाने रोहित शर्मा, क्रिस गेल और एबी डिविलियर्स के रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया.

वर्ल्ड कप 2019 का सबसे बड़ा स्कोर
इंग्लैंड ने अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ 6 विकेट पर 397 रन बनाए. यह इस विश्व कप का सबसे बड़ा स्कोर है. वैसे, यह इंग्लैंड का 44 साल के विश्व कप इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर भी है. सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया (417/6) के नाम है. 

इयोन मोर्गन का तेज शतक 
इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने इस मैच में 74 गेंदों पर 148 रन की पारी खेली. उन्होंने 57 गेंदों पर शतक बनाया. यह विश्व कप में चौथा सबसे तेज शतक है. 50 गेंदों में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड केविन ओब्रायन के नाम है. 

राशिद बने सबसे महंगे गेंदबाज
अफगानिस्तान के राशिद खान (Rashid Khan) ने इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में नौ ओवर के अपने स्पेल में 110 रन लुटाए. उनका गेंदबाजी विश्लेषण 9-0-110-0 रहा. क्रिकेट विश्व कप के 44 साल के इतिहास में यह सबसे महंगी गेंदबाजी है. इससे पहले यह अनचाहा रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के मार्टिन स्नेडन के नाम था. उन्होंने 1983 में इंग्लैंड के खिलाफ 12 ओवर के स्पेल में 105 रन खर्च किए थे. 

मोर्गन-रूट की रिकॉर्ड पार्टनरशिप 
इयोन मोर्गन और जो रूट ने इस मैच में 189 रन की पार्टनरशिप की. यह विश्व कप इतिहास में इंग्लैंड की किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप है. पिछला रिकॉर्ड डी एमिस और के फ्लेचर के नाम था. इन दोनों ने 1975 के विश्व कप में भारत के खिलाफ 176 रन की साझेदारी की थी.