कमर कस लो कोहली के वीरों, 16 साल पुरानी गलती मत दोहराना...
Advertisement

कमर कस लो कोहली के वीरों, 16 साल पुरानी गलती मत दोहराना...

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC world cup 2019) में रविवार को भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा. पिछले 20-25 वर्षों में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रोमांचक मुकाबले देखने को मिलते हैं. 

ICC world cup 2019 में ऑस्ट्रेलिया और भारत दोनों ने अबतक अपने मैच जीत लिए हैं.

नई दिल्ली: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC world cup 2019) में रविवार को भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा. पिछले 20-25 वर्षों में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रोमांचक मुकाबले देखने को मिलते हैं. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया भारत (India vs Australia) में आकर मेजबान से 3-2 से वनडे सीरीज जीतकर गई है. इस बार के विश्व कप में भी ऑस्ट्रेलिया जिस तरह से खेल रही है, उसे देखकर लग रहा है कि यह टीम एक बार फिर से विजेता बनने के मूड से आई है.

यूं तो विश्व कप 2019 में दुनिया 10 बड़ी टीमें हिस्सा ले रही हैं, लेकिन भारत के लिए सबसे ज्यादा खतरा ऑस्ट्रेलिया से ही है. साल 2003 में भारत के पास विश्व कप जीतने का मौका था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ही एक ऐेसी टीम थी, जिसके सामने भारतीय शेर ढेर हो गए थे.

दक्षिण अफ्रीका में हुए इस विश्व कप में भारत पूरे टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया को छोड़कर किसी भी टीम से नहीं हारा. यहां तक की फाइनल में भी ऑस्ट्रेलिया ने ही भारत को मात दी.

fallback

15 Feb 2003: सेंचुरियन में हुए मैच में भारत के कप्तान सौरव गांगुली ने टॉस जीता था. गांगुली सहित भारतीय खेमा पिच को पढ़ नहीं पाया और पहले बल्लेबाजी का फैसला कर लिया. पिच पर काफी घास थी और हवा भी चल रहा था. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों ग्लैन मैकग्रा, ब्रेट ली और जैसन गिलस्पी की तिकड़ी ने इसका भरपूर लाभ उठाते हुए भारतीय टीम को पूरी तरह बिखेर कर रख दिया. पूरी भारतीय टीम महज 125 रन पर ऑल आउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से मैच जीत लिया.

23 Mar 2003: जोहानसबर्ग में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2003 विश्व कप का फाइनल मैच हुआ. सौरव गांगुली एक बार फिर टॉस जीते और पिच पढ़ने में नाकाम साबित हुए. गांगुली ने पहले फिल्डिंग का फैसला लिया. पूरे टूर्नामेंट में प्रभावी रहे भारतीय तेज गेंदबाजों जहीर खान, जवागल श्रीनाथ, आशीष नेहरा की तिकड़ी पूरी तरह फ्लॉप साबित हुई. भारतीय बॉलर इतने हड़बड़ा गए कि 19 वाइड और नो बॉल फेंक डाले. ऑस्ट्रेलिया की ओर से केवल चार बल्लेबाजों ने ही बैटिं की जिनका स्कोर कुछ इस तरह रहा. एडम गिलक्रिस्ट 57, मैथ्यू हेडन 37, रिकी पोंटिंग नाबाद 140 और डेनियल मार्टिन नाबाद 88 रन. भारतीय टीम को जीत के लिए 360 रनों को विशाल स्कोर मिला, जिसके जवाब में पूरी भारतीय टीम 234 रनों पर ऑल आउट हो गई. 

लाइव टीवी देखें-:

क्रिकेट विश्व कप में ये दो ऐसी हार थी जो करोड़ों भारतीयों के लिए किसी सदमे से कम ना साबित हुई. पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम को कोई दूसरी टीम हरा नहीं पाई, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के सामने सारी प्लानिंग फेल रही. यहां हम इन दोनों मैचों को इसलिए याद कर रहे हैं कि ऑस्ट्रेलिया विश्व कप में हमेशा से भारत के लिए खतरा रहता है. इस बार भी ऑस्ट्रेलियाई टीम फॉर्म में है. वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में हालत खराब होने के बाद भी इस टीम ने अपनी मेहनत लगन से जीत दर्ज की है.

Trending news