close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ICC World Cup: चैंपियन बनने के लिए इंग्लैंड को 5-J से उम्मीद, न्यूजीलैंड के लिए यही सबसे बड़ा खतरा

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप (ICC World Cup 2019) का फाइनल मुकाबला रविवार दोपहर तीन बजे से खेला होगा. 

ICC World Cup: चैंपियन बनने के लिए इंग्लैंड को 5-J से उम्मीद, न्यूजीलैंड के लिए यही सबसे बड़ा खतरा
इंग्लैंड के जॉस बटलर, जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट और जोफ्रा आर्चर. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: जॉनी बेयरस्टो, जेसन रॉय, जो रूट, जॉस बटलर, जोफ्रा आर्चर. इन सबमें क्या समानता है? पहली नजर में आप यही कहेंगे कि ये पांचों इंग्लैंड के क्रिकेटर हैं, जो वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) में खेल रहे हैं. लेकिन अगर आप इंग्लैंड (England) की विरोधी टीम के नजरिए से देखेंगे तो कहेंगे के ये पांचों वह ‘5-J’ हैं, जो कभी भी मैच का नक्शा पलट देते हैं. यही कारण है कि जब न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम फाइनल में उतरेगी तो उसकी चिंता इंग्लैंड के यही ‘5-J’ होंगे. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (England vs New Zealand) के बीच विश्व कप का फाइनल मुकाबला आज (रविवार, 14 जुलाई) दोपहर तीन बजे (भारतीय समय) से खेला होगा. 

जॉनी और जेसन की जोड़ी सुपरहिट: 
जॉनी बेयरस्टो और जेसन रॉय (Jason Roy) इंग्लैंड के ओपनर हैं. जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) ने इस विश्व कप में 496 और रॉय ने 426 रन बनाए हैं. बेयरस्टो दो शतक व इतने ही अर्धशतक और जेसन एक शतक और लगा चुके हैं. जेसन का औसत 71.00 और स्ट्राइक रेट 117.03 है. जॉनी बेयरस्टो का औसत 49.60 और स्ट्राइक रेट 95.75 है. कोई शक नहीं कि जॉनी और जेसन इस विश्व कप की सबसे सफल और खतरनाक ओपनिंग जोड़ी रही है. 

जो रूट ने संभाला तीसरा नंबर 
जब विश्व कप शुरू हुआ तो सबको पता था कि इंग्लैंड की ओपनिंग जोड़ी खतरनाक है. यह भी पता था कि पांचवें और छठे नंबर पर जॉस बटलर और बेन स्टोक्स हैं. यानी, उसका लोअर-मिडिल ऑर्डर भी खतरनाक है. लेकिन जो रूट (Joe Root) ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिन पर टेस्ट क्रिकेटर का ठप्पा लगा है. हालांकि, रूट ने छवि के विपरीत इंग्लैंड की ओर से सबसे अधिक रन (547) रन ठोक दिए हैं. वे इंग्लैंड की सबसे बड़ी ताकत साबित हो रहे हैं. 

जोफ्रा आर्चर सबसे तेज और सटीक भी 
वेस्टइंडीज में जन्मे जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) इंग्लिश पेस अटैक का सबसे धारदार हथियार हैं. वे अपनी टीम की ओर से सबसे अधिक विकेट (19) लेने वाले गेंदबाज भी हैं. उन्होंने विश्व कप की सबसे तेज गेंद भी फेंकी है. उनके यॉर्कर की गत और सटीकता की तुलना जसप्रीत बुमराह से की जाती है. आर्चर की यही खूबिया थीं, जिन्होंने इंग्लैंड को मजबूर किया कि बारबाडोस में जन्मे इस खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करे. आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले जोफ्रा आर्चर ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच विश्व कप शुरू होने से महज 27 दिन पहले खेला था. 

जॉस बटलर को कौन नहीं जानता 
विकेटकीपर जॉस बटलर (Jos Buttler), वह खिलाड़ी है, जिसे ऑस्ट्रेलिया के कोच जस्टिन लेंगर एमएस धोनी जैसा फिनिशर मानते हैं. इस खिलाड़ी की सबसे बड़ी खूबी है कि यह विकेटकीपर है, लेकिन बाउंड्री में या कैचिंग पोजीशन में भी अच्छी फील्डिंग करता है. इसी तरह बैटिंग में पांचवें-छठे नंबर पर भेजो तो धोनी और गिलक्रिस्ट स्टाइल की बैटिंग करता है और अगर ओपनिंग करवाओ तो वीरेंद्र सहवाग याद आते हैं. यानी, एक ऐसा खिलाड़ी जो गेंदबाजी छोड़ हर भूमिका में फिट है. वे विश्व कप में अपनी लय में नजर नहीं आए हैं, तब भी उनके नाम 10 मैच में 253 रन दर्ज हैं. इनमें एक शतक और एक अर्धशतक भी शामिल है. उनका औस्त 31.62 और स्ट्राइक रेट 130.41 है.