World Cup 2019: वर्ल्ड कप में जीत से आगाज करने को तैयार है टीम इंडिया
Advertisement

World Cup 2019: वर्ल्ड कप में जीत से आगाज करने को तैयार है टीम इंडिया

भारतीय टीम आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में बुधवार को दक्षिण अफ्रीका से मैच खेलेगी. यह मैच साउथैम्पटन में होगा. 

भारतीय टीम ने सोमवार को साउथैम्पटन में नेट प्रैक्टिस की. (फोटो: PTI )

अविनाश कुमार. नई दिल्ली: क्रिकेट वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में टीम इंडिया का मुकाबला शुरू होने में बस कुछ घंटे बचे हैं. बुधवार, यानी पांच जून को टीम इंडिया का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका (India v South Africa) से होगा. ये मुकाबला साउथैम्पटन के मैदान पर खेला जाएगा. वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का यह पहला मैच होगा. जाहिर है भारतीय टीम जीत के साथ सफर का शुरुआत करना चाहेगी. 

भारतीय टीम (Team India) वर्ल्ड कप के प्रबल दावेदारों में से एक है. टीम इंडिया के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए लग रहा है कि वो मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी टीम पर बीस साबित होगी. हालांकि वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी रहा है. क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत और दक्षिण अफ्रीका 4 बार भिड़े हैं, जिसमें 3 बार अफ्रीकी टीम ने मैच जीती है. एक बार भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है.

 

ICC वर्ल्ड कप में भारत और दक्षिण अफ्रीका
तारीख   स्थान   परिणाम
15 मार्च 1992  एडिलेड  दक्षिण अफ्रीका 6 विकेट से जीता
15 मई 1999  होव दक्षिण अफ्रीका 4 विकेट से जीता
29 मार्च 2011 नागपुर   दक्षिण अफ्रीका 3 विकेट से जीता
22 फरवरी 2015 मेलबर्न  भारत 130 रन से जीता

                                                   
मौजूदा दौर में टीम इंडिया शानदार फॉर्म में है. साल 2018-19 में टीम इंडिया ने 18 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 11 में जीत हासिल की है. जबकि 6 मैच में हार का सामना करना पड़ा है. और एक मैच टाई रहा है. पिछले 2 साल में टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबले की बात करें तो दोनों टीमें 7 बार आमने-सामने हुई हैं जिसमें 6 मैच भारत ने जीते हैं. यानि, वर्ल्ड कप के रिकॉर्ड में भले ही अफ्रीकी टीम का रिकॉर्ड भारी रहा हो, लेकिन हालिया रिकॉर्ड में टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. 

Trending news