close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ICC World Cup Warm-up Match: टीम इंडिया के लिए ‘प्रैक्टिस’ का आखिरी मौका, बांग्लादेश से मुकाबला

बांग्लादेश (Bangladesh) का यह एक तरह से पहला अभ्यास मैच है. उसका पहला अभ्यास मैच पाकिस्तान के साथ था जो बारिश के कारण धुल गया था. 

ICC World Cup Warm-up Match: टीम इंडिया के लिए ‘प्रैक्टिस’ का आखिरी मौका, बांग्लादेश से मुकाबला
भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वॉर्मअप मैच में हार का सामना करना पड़ा था. (फोटो: PTI)

कार्डिफ: पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड से मात खाने के बाद भारतीय टीम (Team India) अपने दूसरे अभ्यास मैच में मंगलवार को बांग्लादेश से भिड़ेगी. यह वार्मअप मैच (World Cup Warmup Match) सोफिया गार्डंस मैदान पर खेला जाएगा. भारतीय टीम इस मैच को जीतकर आईसीसी वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में सकारात्मक सोच और मनोदशा के साथ जाना चाहेगी. बांग्लादेश (Bangladesh) को अभी तक अभ्यास मैच खेलने का मौका नहीं मिला है. उसका पहला अभ्यास मैच पाकिस्तान के साथ था जो बारिश के कारण धुल गया था. इस लिहाज से यह बांग्लादेश का पहला अभ्यास मैच होगा. 

न्यूजीलैंड के हाथों में मिली हार ने भारत को अपने अंदर झांकने को मजबूर कर दिया है और बताया है कि स्विंग के सामने उसे सचेत रहना होगा. ट्रेंट बोल्ट के सामने भारत की ऊपरी क्रम ढह गया था. फिर वही हुआ जो अमूमन भारत के शीर्ष-3 बल्लेबाजों या मुख्यत: कप्तान विराट कोहली के आउट होने के बाद होता है-लगातार विकेट गिरना. रवींद्र जडेजा ने किसी तरह अर्धशतक जमा अपनी टीम को 150 के पार पहुंचा दिया था, नहीं तो यह आंकड़ा भी मुश्किल लग रहा था. 

यह भी पढ़ें: ICC World Cup: ग्लेन मैक्ग्रा का दावा- ऑस्ट्रेलिया नहीं, इस टीम को हराना सबसे मुश्किल

भारत का दूसरा वार्मअप मैच बांग्लादेश से है. बांग्लादेश का तेज गेंदबाजी आक्रमण कीवी टीम की तरह स्विंग कराने वाला नहीं है. फिर भी यह टीम कुछ भी कर सकती है. भारत एक हार से आहत है और दूसरी हार उसे मुख्य टूर्नामेंट से पहले मनोबल तोड़ने वाली साबित हो सकती है. 
टीम इंडिया की बल्लेबाजी को इस मैच में बेहतर करने और आत्मविश्वास हासिल करने की जरूरत है. कोहली के अलावा बाकी बल्लेबाजों को अपने खेल में स्थितियों के हिसाब से जरूरी बदलाव करने होंगे, जिससे वो भलीभांति वाकिफ होंगे. 

बांग्लादेश की बल्लेबाजी लाइनअप में तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, सब्बीर रहमान, मोहम्मद मिथुन हैं. विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम टीम की बल्लेबाजी की रीढ़ बन चुके हैं. ऑलराउंडर शाकिब अल हसन पर भी मिडिलऑर्डर की जिम्मेदारी रहेगी. गेंदबाजी में मुस्ताफिजुर रहमान का साथ देने के लिए अबु जायेद, रुबेल हुसैन और कप्तान मशरफे मुर्तजा हैं. स्पिन में मेहदी हसन और शाकिब के जिम्मे कमान होगी. 

टीमें:
भारत:
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, रवींद्र जडेजा. 

बांग्लादेश: मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, सब्बीर रहमान, मोहम्मद मिथुन, रुबेल हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान, अबु जायेद, महमूदुल्लाह, मोहम्मद सैफउद्दीन, मेहदी हसन, मोसादेक हुसैन, शाकिब अल हसन, लिटन दास, मुशफिकुर रहीम.